यह रहे भारत में महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट कोर्सेस और कॉलेज !

आज के लेख में हम आपको भारत में महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट कोर्सेस और कॉलेज के बारे में बताएँगे, जो करियर और कोर्सेस को चुनने में आपकी काफी मदद कर सकेंगे।

किसी भी देश के डेवलपमेंट में महिलाओं की शिक्षा का एक एहम रोल होता है। महिलाओं की शिक्षा का मतलब होता है महिलाओं को किसी स्पेसिफिक क्षेत्र में स्किल और नॉलेज देना। अगर हम भारत में तो जब से भारत एक स्वतंत्र देश बना है तब से महिलाओं की शिक्षा पर ज़्यादा ध्यान नहीं दिया गया है। आज के समय महिलाओं को भारत में पुरुषों के समान महत्व दिया जा रहा है और जैसे-जैसे समय आगे बढ़ा वैसे-वैसे महिलाओं की शिक्षा पर ध्यान देना शुरू कर दिया गया और भारत में महिलाओं के लिए कई अलग-अलग कॉलेजेस भी खोले गए हैं। आज की महिला भी अपने करियर के लिए उतना ही चिंतित है जितना एक पुरुष चिंतित है। हलाकि, महिलाओं के लिए सही करियर को चुनना काफी मुश्किल होता है और इसीलिए आज के लेख में हम आपको भारत में महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट कोर्सेस और कॉलेज के बारे में बताएँगे, जो करियर और कोर्सेस को चुनने में आपकी काफी मदद कर सकेंगे।

आइये जानते हैं भतार भारत में महिलाओं के लिए मौजूद कुछ बेस्ट कोर्सेस और कॉलेज:

इंटीरियर डिज़ाइनर

बेस्ट कोर्सेस और कॉलेज

अगर आप अपने घर को सजाना काफी ज़्यादा पसंद करते है, तो आप इसे एक प्रोफेशन भी बना सकते हैं। जी हाँ सही सुना आपने, इंटीरियर डिजाइनिंग एक उभरता हुआ क्षेत्र है जिसमे आप अपना करियर बना सकते हैं। अगर आपने 12 वीं पास किया है या आप ग्रेजुएट है तब भी आप इंटीरियर डिजाइनिंग कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आप रेजिडेंशियल, वर्कप्लेस, हॉस्पिटैलिटी, आदि जैसे इंटीरियर डिजाइन के कई सब डिवीज़न में स्पेशलाइज़ेशन प्राप्त कर सकते हैं। इंटीरियर डिजाइनिंग करने के बाद, आपको किसी भी बड़ी कंपनी में आसानी से जॉब मिल सकती है। जॉब के अलावा, आप अपना खुद की डिज़ाइनिंग कंपनी खोल सकती हैं।

कोर्स- नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ डिज़ाइन, आर्च अकादमी ऑफ़ डिज़ाइन, पर्ल अकादमी

मास कम्युनिकेशन / जर्नलिज्म

बेस्ट कोर्सेस और कॉलेज

बड़े पैमाने पर मीडिया के माध्यम से आपके संदेश या सूचना को लोगों तक पहुंचाने की प्रक्रिया को मास कम्युनिकेशन कहा जाता है। आजकर के समय में, मास कम्युनिकेशन एक बहुत ही एहम और प्रभावशाली भूमिका निभाता है। यह कोर्स आपके एटीट्यूड, बिहेवियर, ओपिनियन और इमोशन को एक ही समय में किस तरह से सामने रखे इस बात को सिखाता है। जब भी महिलाओं के करियर की बात आती है तो, मास कम्युनिकेशन / जर्नलिज्म महिलाओं के लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। अगर हम जर्नलिज्म की बात करें तो भारत में पुरुषो से ज़्यादा महिलाएं इस फील्ड में आगे हैं।

कोर्स – इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन,जामिया मिलिया इस्लामिया

टीचिंग

बेस्ट कोर्सेस और कॉलेज

छात्रों के करियर को बनाने और आकार देने में शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। देश की आने वाली पीढ़ी को बेहतर बनाने के लिए आप टीचिंग को एक करियर की तरह चुन सकती हैं। टीचर को दुनिया भर में सबसे रिस्पेक्टफुल जॉब माना जाता है। आप किसी बड़े स्कूल या कॉलेज में एक टीचर या प्रोफेसर की तरह जॉब कर सकते हैं या आप चाहे तो आप अपना खुद का ट्यूशन इंस्टिट्यूट भी खोल सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप चाहे तो मानयता ले कर आपका खुद का स्कूल भी खोल सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, गवर्नमेंट टीचिंग की भी कई साडी वांट्स निकलती है, तो अगर आप चाहे तो एक गवर्नमेंट  टीचर भी बन सकते हैं।

कोर्स- जामिया मिलिया इस्लामिया, एमिटी यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी

 

हमने आपको भारत में महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट कोर्सेस और कॉलेज के बारे में बताया है, आप ऊपर बताए गए कोर्सेस में से अपनी पसंद और इंटरेस्ट का कोर्स चुन का अपना करियर बना सकती है।