महाशिवरात्रि 2021: समस्याओं से बचने के लिए शिवरात्रि पर क्या उपाय करें ?

शिवरात्रि का त्यौहार हिन्दू परंपरा में मनाएं जाने वाले बड़े त्यौहारों में से एक है, आज हम आपको बताएँगे कि, शिवरात्रि पर क्या उपाय करना चाहिए।

महाशिवरात्रि का त्यौहार हिन्दू परंपरा में मनाएं जाने वाले बड़े त्यौहारों में से एक है। इस त्यौहार को सभी भक्त फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाते हैं। शास्त्रों में फाल्गुन कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी स्थान रखती है और इस दिन सभी भक्त महाशिवरात्रि का व्रत भी रखते हैं। पौराणिक और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस पर्व को कई कारणों से मनाया जाता है। पहला कारण ये है कि, इस दिन माता पार्वती और भगवान शिव का विवाह हुआ था। इसके अलावा, पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन महोदव अपने शिवलिंग स्वरूप में प्रकट हुए थे। इस पर्व को मनाने का आखिर कारण ये है कि, इस समुद्र मंथन से निकले विष का पान करके भगवान शिव ने इस सृष्टि को संकट से बचाया था। इस साल महाशिवरात्रि 11 मार्च, गुरुवार को पड़ रही है। इस दिन सुबह 9 बजकर 24 मिनट तक शिव योग जारी रहेगा। ऐसा कहा जाता है कि, इस दिन भगवन शिव की उपासना करने से हर व्यक्ति की मनोकामना पूरी हो जाती है। आज के लेख  में हम आपको बताएँगे कि, शिवरात्रि पर क्या उपाय करना चाहिए।

शिवरात्रि पर क्या उपाय करें ?

  • अच्छे स्वास्थ्य के लिए, आप एक मिट्टी का दिया लें और उसमे  गाय का घी डालकर उसमें कलावे की चार बाती लगाएं और उसमें कपूर रखकर जलाएं। इसके बाद, जल में चावल,  दूध, मिश्री, आदि मिलाकर भगवान शिव को अर्पण करें।
  • अच्छी संतान पाने के लिए, पति पत्नी मिलकर शिवरात्रि के दिन शिवलिंग पर गाय का शुद्ध घी अर्पण करें। इसके बाद, शुद्धजल की धारा अर्पित करें तथा संतान प्राप्ति के लिए प्रार्थना करें।
  • पढाई के लिए अच्छा दिमाग पाने के लिए, आप शिवरात्रि के दिन सुबह के समय भगवान शिव को दूध और मिश्री मिलकर अर्पित करें। अब इसकी एक धारा लगातार शिवलिंग पर चढ़ाते रहें और नमः शिवाय या “शिव – शिव” का मन ही मन में जाप करते रहे।

शिवरात्रि पर क्या उपाय

  • धन की प्राप्ति या रुके हुए धन को प्राप्त करने के लिए, सुबह सूर्योदय से 1 घण्टे पहले दूध, दही, शहद, शक्कर और घी को एक एक करके भगवान शिव का अभिषेक करें। इसके बाद, जल धारा अर्पित करें और “ॐ पार्वतीपतये नमः” का 108 बार जप करें और धन की प्राप्ति या रुके हुए धन को प्राप्त करने की प्रार्थना करें।
  • जल्द से जल्द विवाह की इच्छा रखने वाले, इस दिन पीले वस्त्र धारण करके शाम 5 से 6 बजे के बीच शिव मंदिर जाएं। इसके बाद, जितनी आपकी उम्र हो उतने बेलपत्र चन्दन लगाकर शिवलिंग पर अर्पित करें। एक एक करके “नमः शिवाय” कहते हुये बेलपत्र शिवलिंग पर उल्टा करके अर्पण करें। अब आखिर में, वहीं पर गूगल की धूप जलाकर शिवलिंग को दिखाएं और जल्दी विवाह की प्रार्थना करें।
  • बेहतर रोज़गार के लिए, इस दिन चांदी के लोटे से जलधारा करते हुए भगवान शिव का अभिषेक करें। चांदी के लोटे से जलधारा करते हुए भगवान शिव का अभिषेक करें और मन ही मन “नमः शिवाय” का जाप करते रहें। आखिर में, दोनों हाथों से भगवान शिव को सफेद फूल अर्पण करते हुए बेहतर रोजगार की प्रार्थना करें।

शिवरात्रि पर क्या उपाय

महाशिवरात्रि के पर्व पर हमने आपको बताया है कि, आप शिवरात्रि पर क्या उपाय कर सकते हैं। आप इन उपायों को कर के और भगवन शिव को प्रसन्न कर के अपनी हर मनोकामना पूरी कर।