वर्क फ्रॉम होम करते समय हो जाती हैं ये तीन सबसे बड़ी गलतियाँ !

आज के लेख में वर्क फ्रॉम होम करते समय आपके द्वारा हो जानी वाली तीन सबसे बड़ी गलतियों के बारे में बताएँगे, जिन्हे जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है।

कोविड-19 महामारी के दौरान ज़्यादातर कंपनियों ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए वर्क फ्रॉम होम का ऑप्शन रखा। अब कोरोनोवायरस महामारी को लगभग एक साल हो गया है और वर्क फ्रॉम होम भी न्यू नार्मल की केटेगरी में आ गया है और यह अब सभी के जीवन का हिस्सा बन गया है। हलाकि, इसने सभी के रूटीन को कई तरह से प्रभावित किया है। इसकी वजह से सभी की फिजिकल एक्टिविटी में काफी ज़्यादा कमी आ गयी है। इसके अलावा, इसकी वजह से काफी लोगो का खाने का रूटीन भी बिगड़ गया है। हलाकि, कई लोगो को नहीं पता है कि, ये अस्वस्थ आदतें स्वास्थ्य को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं और इसकी वजह से कई गंभीर हेल्थ प्रोब्लेम्स का खतरा बढ़ सकता है। आज के लेख में वर्क फ्रॉम होम करते समय आपके द्वारा हो जानी वाली कुछ सबसे बड़ी गलतियों के बारे में बताएँगे, जिन्हे जानने के बाद आप अपनी इन आदतों को सुधार पाएंगे और स्वस्थ रह पाएंगे।

वर्क फ्रॉम होम करते समय अक्सर हो जाती हैं ये बड़ी गलतियाँ :

गलत पोस्चर में बैठना

वर्क फ्रॉम होम करते समय

न केवल घर से काम करने के दौरान बल्कि हम अक्सर कई काम करते समय सही पोस्चर बनाए रखना भूल जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, गलत पोस्चर से आपकी मसल्स पर काफी ज़्यादा तनाव पड़ सकता है। इसकी वजह से आपको गर्दन और पीठ में दर्द भी हो सकता है। इन सबके अलावा, गलत पोस्चर के कारण आपको लगातार सिरदर्द और वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है।

नींद का रूटीन ख़राब हो जाना

वर्क फ्रॉम होम करते समय

डेली रूटीन में बदलाव आपके नींद का रूटीन भी ख़राब देता है। रात में देर तक काम करना और देर तक कंप्यूटर स्क्रीन पर रहना भी आपकी नींद का पैटर्न ख़राब कर सकता है। रिसर्चेस के अनुसार आपको कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेना चाहिए। हलाकि, अगर आपका नींद का पैटर्न ख़राब हो गया है, तो आप रोज़ाना कुछ एक्सरसाइजेज कर के इसे फिर से पहले जैसा बना सकते हैं।

लगातार खाते रहना

वर्क फ्रॉम होम करते समय

एक जगह बैठे हुए और बार-बार स्नैक्स खाते रहने की वजह से आपके शरीर में अनहेल्थी कैलरी की खपत बढ़ती जाती है और इसीलिए आप मेन मील नहीं खा पाते हैं। इसीलिए अपने भोजन का समय फिक्स करना बहुत ज़रूरी होता है। इसके अलावा, कई  हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि, आप ऐसे स्नैक्स का सेवन करें जो फाइबर से भरपूर होते हैं। उनका कहना है कि, ये आपके वज़न को मेन्टेन रखना में मदद करेंगे।

 

हमने आपको ववर्क फ्रॉम होम करते समय होने वाली कुछ बड़ी गलतियों के बारे में बताया है, अगर आप भी अपने घर से काम कर रहे हैं और आपको ऊपर लेख में बताई गयी आदतों में से कोई आदत है, तो आपको अपनी आदत बदलने की तुंरत आवयश्कता है।