अपने स्किनकेयर रिजीम में ज़रूर जोड़े ये तीन प्रभावी एसेंशियल आयल !

आज हम आपको तीन प्रभावी एसेंशियल आयल के बारे में बताएँगे, इन ऑयल्स को आप अपने स्किनकेयर रिजीम जोड़कर स्किन प्रॉब्लम से निजात पा सकते हैं।

स्किन की अच्छी देखभाल करना काफी ज़्यादा ज़रूरी होता है। अपने स्किन की देखभाल के लिए नेचुरल चीज़ों को चुनने से कुछ और बेहतर नहीं हो सकता है। स्किन के लिए नेचुरल चीज़ों को बात करते समय सबसे पहले ध्यान एसेंशियल ऑयल्स का आता है। एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल काफी समय से किया जाता रहा है। पौधों से सावधानीपूर्वक निकाले गए इन एसेंशियल ऑयल्स में कई तरह के मेडिसिनल गुण पाए जाते हैं जो की स्किन बेहतर बनाने के लिए ज़रूरी होते हैं। इसके अलावा, एसेंशियल ऑयल्स में मुंहासों को ठीक करने, त्वचा की बनावट को चिकना करने जैसे कई अन्य गुण भी मौजूद होते हैं। आज के समय में बहुत सारे सेलिब्रिटीज अपने स्किनकेयर रूटीन में एसेंशियल ऑयल्स को शामिल करना पसंद करते हैं। आज के लेख में हम आपको तीन प्रभावी एसेंशियल आयल के बारे में बताएँगे, आप इन ऑयल्स को अपने स्किनकेयर रिजीम जोड़कर कई तरह के स्किन प्रॉब्लम से निजात पा सकते हैं।

यह रहे वो तीन प्रभावी एसेंशियल आयल :

रोज़मैरी आयल

तीन प्रभावी एसेंशियल आयल

रोज़मैरी आयल में एंटी इनफ्लेम्मेटरी गुण पाए जाते हैं जो इन्फ्लेमेशन को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, ये आपके चेहरे के ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाने और स्किन को नरिशमेंट देने में भी मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप 1 चम्मच एलोवेरा जेल में इस आयल की  6 बूंदें मिलाएं और इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगा कर हल्के हाथ से मालिश करें। इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर इसे धो लें।

लैवेंडर आयल

तीन प्रभावी एसेंशियल आयल

लैवेंडर आयल की एक मीठी खुशबू होती है और यह आपकी स्किन की कई तरह से लाभ पहुंचाने में मदद कर सकता है। अगर आपकी ड्राई स्किन है तो यह आपकी स्किन को मॉइस्टराइज़ करने में मदद करेगा। इसके अलावा, लेवेंडर आयल में भी एंटी इनफ्लेम्मेटरी गुण पाए जाते हैं जो की स्किन के जलन को कम करने और नेचुरल स्किन टोन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए 5 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में इस आयल की 2-3 बूंदें मिलाएं हुए अपने चेहरे पर इस मिक्सचर को 20 मिनट के लिए अच्छी तरह से लगाएं और फिर इसे धो लें।

टी ट्री आयल

तीन प्रभावी एसेंशियल आयल

टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं और इसीलिए यह आयल मुँहासे का इलाज करने में काफी ज़्यादा मदद करता है। इसके अलावा यह मुहांसो की वजह से पड़े दाग धब्बो को भी हटाने में सहायता करता है। इस आयल में कूलिंग एजेंट भी होते हैं इसीलिए ये स्किन पर होने वाली जलन को भी ठीक करने में मदद कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक चम्मच शहद के साथ इस आयल की 5-6 बूंदे मिलाएं और इस मिक्सचर को 5-20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 5-20 मिनट के बाद इसे धो लें।

 

हमने आपको तीन प्रभावी एसेंशियल आयल के बारे में बताया है, अपनी स्किन टाइप या प्रॉब्लम के हिसाब से आप इन ऑयल्स को अपने स्किनकेयर रिजीम में जोड़ सकते हैं।