जाने जेल और ऐक्रेलिक नेल एक्सटेंशन में से कौनसा है ज़्यादा बेहतर !

आज के लेख में हम आपको बताएँगे कि, जेल और ऐक्रेलिक नेल एक्सटेंशन में क्या अंतर है और इन दोनों में से कौनसा नेल एक्सटेंशन ज़्यादा बेहतर है।

महिलाओं के नाखूनों की सुंदरता उनकी आपकी पूरी पर्सनालिटी को दर्शाती है। आज के समय में कई तरह के मैनीक्योर मौजूद हैं जो आपके नाखूनों को काफी ज़्यादा अट्रैक्टिव बना देते हैं। जेल और ऐक्रेलिक उन्ही मैनीक्यूर्स में से है दो सबसे कॉमन मैनीक्योर हैं। हलाकि, ये दोनों ही नेल एक्सटेंशन काफी ज़्यादा पॉपुलर और खूबसूरत है लेकिन इन दोनों में कुछ अंतर है जिसकी वजह से इन दोनों का फाइनल लुक एक दूसरे से काफी अलग आता है। आज के लेख में हम आपको बताएँगे कि, जेल और ऐक्रेलिक नेल एक्सटेंशन में क्या अंतर है और इन दोनों में से कौनसा नेल एक्सटेंशन ज़्यादा बेहतर है।

आइये जानते हैं जेल और ऐक्रेलिक नेल एक्सटेंशन के बारे में :

ऐक्रेलिक नेल

जेल और ऐक्रेलिक नेल

एक्रिलिक मैनीक्योर आपके नाखूनों में तुरंत लंबाई जोड़ने में मदद करेगा। ज्यादातर लोग इस नेल एक्सटेंशन के इस्तेमाल छोटे नाखूनों को लंबा करने के लिए करते हैं। ऐक्रेलिक नेल को लिक्विड और पाउडर मोनोमर के मिक्सचर के साथ किया जाता है जो कि आटे की एक गोल गेंद की तरह होता है, जो नाखूनों पर ब्रश, और हवा से सूखने के आकार में आता है। जब आप ऐक्रेलिक नेल एक्सटेंशन करवाती हैं तो नेल टेक्नीशियन अक्सर उसे नेचुरल रूप देने की कोशिश करते है। इसके बाद, आपके हर नाखून को आकर दिया जाता है और फिर पॉलिश के साथ पेंट किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ऐक्रेलिक नेल एक्सटेंशन सस्ता और टिकाऊ होता है और इस नेल एक्सटेंशन की लंबाई और आकार में काफी समानता होती है।

जेल नेल

जेल और ऐक्रेलिक नेल

जेल मैनीक्योर आपके नाखूनों को कम से कम दो सप्ताह तक अल्ट्रा-ग्लॉसी बनाये रखता है। चाहे आपके नाखून लम्बे हो या छोटे जेल मैनीक्योर सभी के लिए हैं।जेल नाखूनों में एक जेल / स्टिकी टेक्सचर होता है और इसमें ऐक्रेलिक मैनीक्योर की तरह कोई भी मिश्रण नहीं होता है। इस नेल एक्सटेंशन को करने के लिए टेक्नीशियन सबसे पहले बेस कोट लगाना शुरू करते हैं जो की जेल के लिए आपके नाखूनों को प्राइम करता है। इसके बाद जेल पोलिश को यूवी लाइट से कवर किया जाता है। जब आपके नाखूनों पर अच्छी तरह से पेंट लग जाता है तब आपको अपने नाखूनों को 30 सेकंड के लिए यूवी लाइट के नीचे रखना होता है। सबसे आखिर में, आपके नाखूनों पर एक ग्लॉसी टॉपकोट करने के बाद आपके नाखूनों को एक मिनट के लिए युवी लाइट के नीचे रखा जाता है और बस हो गया आपका जेल मैनीक्योर। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस मैनीक्योर से आपके नाखून किसी भी तरह से डैमेज नहीं होते हैं और जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है के ये आपके नाखूनों को कम से कम दो सप्ताह तक अल्ट्रा-ग्लॉसी बनाये रखता है।

कौन है ज़्यादा बेहतर ?

 

जेल और ऐक्रेलिक नेल

जैसा की हमने आपको बताया है कि, ऐक्रेलिक मैनीक्योर लिक्विड और पाउडर का मिक्सचर है और जेल एक जेल है। ये दोनों फ़ॉर्मूलास आपके नाखून के आकार को बेहतर करने और इसे लंबा करने के लिए बनाए जाते हैं। अगर आपकी अपने नाखूनों को लम्बा और बेहतर शेप में लाना चाहते हैं, तो आप भी इन दोनों में किसी को चुन सकते हैं। हलाकि, जेल नाखून आमतौर पर ज़्यादा फ्लेक्सिबल हैं और ऐक्रेलिक की तुलना में फाॅर्स सहन कर सकते हैं। अगर ऐक्रेलिक मैनीक्योर जेल मैनीक्योर में से चुनने की बात है तो हम आपको जेल मैनीक्योर का चयन करने की राय देंगे।