क्या है दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के नए नियम : जानिए मेट्रो चलने का नया समय

क्या होगा दिल्ली का दिल कहीं जाने वाली दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के चलने का समय और कोरोना वायरस के लिए क्या क्या सावधानियां बरती जाएंगी।

कोरोना काल में 5 महीने के अंतराल के बाद दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) द्वारा 1 सितंबर से अपनी सेवाओं को फिर से शुरू करने की संभावना है, इसलिये मेट्रो में यात्रा के लिए यात्रियों के लिए विशेष व्यवस्था की जा रही है। हाउसकीपिंग स्टाफ लगातार अंतराल के बाद यात्रियों के लिए कॉमन सर्फेस को सैनिटाइज करेंगे। जिसके लिए हर रोज करीब तीन हजार लीटर हैंड सैनेटाइजर्स की जरूरत होगी।

कोरोना महामारी से सुरक्षा के तहत मेट्रो का यह सफर अब पहले की तुलना में काफी अलग हो सकता है। बिना फेस मास्क के सफर करना, सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) के उद्देश्य से खाली छोड़ी गई सीट पर बैठना, थूकना और गंदगी फैलाना अब यात्रियों को बहुत ही ज्यादा महंगा पड़ सकता है। दिल्ली मेट्रो के शुरू होते ही इन नियमों के उल्लंघन पर भारी जुर्माना लगाए जाने के प्रावधान हो सकते हैं।जानकारी के मुताबिक जो दिल्ली मेट्रो पहले सुबह पांच बजे शुरू होकर रात 11 बजे तक चलती थी अब वह मेट्रो सुबह 7.30 से रात 8.30 तक ही चलेगी। इसके अलावा मेट्रो के 242 स्टेशनों में 671 एंट्री पॉइंट जिसमें से केवल 257 ही गेट खोले जाएंगे। यात्रियों के लिए हर वक्त 6 फिट की दूरी अनिवार्य होगी। 5 नोडल ऑफिसर को तैनात किया गया है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) का पालन हो सके।

 

इसके अलावा दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के कर्मियों और यात्रियों को फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। वहीं, मेट्रो स्टेशन की लिफ्ट में एक समय में अधिकतम 3 यात्री ही रहेंगे। संचालन शुरू होने के बाद संदिग्ध को मेट्रो स्टेशन में प्रवेश नहीं मिलेगा। यात्रा से पहले मेट्रो स्टेशन पर सभी लोगों को थर्मल स्कैनिंग की प्रक्रिया से होकर गुजरना होगा। इस दौरान अगर किसी शख्स को बुखार होगा या फिर कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण दिखाई देता है तो उसे चिकित्सकों के पास या होम क्वारंटाइन (home quarantine) के लिए कहा जाएगा।

 

Leave a Comment