Health Benefit of Skipping Rope : रस्सी कूदने के 8 मज़ेदार फायदे

व्यायाम का सबसे आसान और फायदेमंद तरीका है रस्सी कूदना… रस्सी कूदने के इतने सारे फायदे कि आप जानकर रह जाएंगे हैरान… रस्सी कूदने आसानी से वजन कम होता है...

रस्सी कूदना हमारे शरीर को स्वास्थ्य रखने का सबसे आसान तरीका है। आप कभी भी रस्सी कूद सकते हैं फिर चाहे आप टीवी देख रहे हो या अपने बच्चों का ध्यान रख रहे हो। इसको कहीं भी ले जाना भी आसान होता है आप इसको अपने बैग में रख कर स्कूल, कॉलेज या पार्क मे ले जा सकते हैं।

केवल दिन मे 15 मिनट रस्सी कूदने से 200 से 300 कैलोरी कम होती है।

 

रस्सी कूदने के फायदे:

इसके जितने फायदे बताएं जाए उतनी कम है। इससे हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं, वजन कम होता है और कई बीमारियों से बचा जा सकता है| हालांकि रस्सी कूदने के अनगिनत फायदे हैं, उनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं-

1. वजन कम करना

रस्सी कूदते समय हमारे शरीर की सारी मांसपेशियां एक साथ काम करती हैं इसलिए शरीर में बहुत गर्मी पैदा होती है और पसीना आता है। शरीर में बहुत अधिक गर्मी पैदा होने की वजह से हमारे शरीर के बहुत सारी कैलोरी जलती है या कम हो जाती है। केवल 15 मिनट रस्सी कूदने से 200 से 300 कैलोरी कम होती है।Weight lose

2. दिल को स्वास्थ्य रखने के लिए

रस्सी कूदने पर हमारा पूरा शरीर काम करता है और हमारा दिल मे खून का बहुत अच्छे से बहाव होता है। इसलिए यह हमारे दिल के लिए बहुत अच्छा है। माना जाता है कि कि रोजाना 10 मिनट रस्सी कूदने वाले लोगों का दिल उतना ही फिट होता है जितना रोजाना 30 मिनट जोगिंग करने वाले लोगो का होता है। रस्सी कूदने से हार्ट अटैक या दिल की बीमारियों से बचने की संभावना अधिक है। यह हमारे दिल का पूरी तरह से ख्याल रखता है।

heart

3. सांस के लिए अच्छा

रस्सी कूदने से हमारे फेफड़ों में भी क्रिया होती है इसलिए इससे हमारी सांस लेने की क्षमता और अच्छी हो जाती है। जिससे हम पानी के अंदर अपनी सांस ज्यादा लंबे समय तक रोक सकते हैं। यह हमारी सांस लेने की क्षमता को बेहतर करता है।

Breathing System

4. शांत रहने में करें मदद

रस्सी कूदते समय हम अपने दिमाग और शरीर दोनों पर काम कर रहे होते हैं। हम अपने दिमाग और शरीर को बैलेंस कर काम करते हैं जिससे हमें शांत रहने की क्षमता में मदद मिलती है। स्रोतों के मुताबिक रस्सी कूदने वाले लोग, रस्सी ना कूदने वाले लोगों के मुताबिक ज्यादा शांत , और सब्र करने वाले होते हैं।

Exercises

5. चोट लगने के जोखिम को करें कम

रोजाना रस्सी कूदने से हमारे चोट लगने की संभावना कम हो सकती है} रस्सी कूदने से हमारी मांसपेशियों में ज्यादा शक्ति आती है। ज्यादातर खिलाड़ियों की चोट सहने की क्षमता इसलिए अच्छी होती है, क्योंकि वह  रस्सी कूदते हैं।

Injury

6. हड्डियां मजबूत बनाए

वैज्ञानिकों का मानना है कि हमें अपने हड्डियों को मजबूत करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं करना चाहिए बस ऊपर और नीचे कूदना से हड्डियों को मजबूत किया जा सकता हैं। इसलिए रस्सी कूदने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। इससे कमजोर हड्डी कैल्शियम को सही तरीके से इकट्ठा करता है और हड्डियों को मजबूत बनाने मे मदद करता है।

Strong Bone

7. सस्ता और आसान तरीका

रस्सी कूदने का एक बहुत ज्यादा अच्छा फायदा यह है कि आप कभी भी और कहीं भी रस्सी कूद सकते हैं। यह बहुत सस्ती होती है जो हर कोई खरीद सकता है।

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8. पूरे शरीर की एक्सरसाइज

रस्सी कूदना एक फुल बॉडी वर्कआउट है। यह हमारे पूरे शरीर के हर हिस्से में फायदा करता है। इससे शरीर के सभी हिस्सो मे ऑक्सीजन पहुंचती है और सुधार आता हैं। यह हमारे शरीर का एक्स्ट्रा फैट या अतिरिक्त वसा को कम करता है, हमारे पाचन तंत्र को ठीक करता है और हमारी बीमारियों से लड़ने की शक्ति को भी बढ़ाता है।

Exercise

  • हम यह कह सकते हैं कि रस्सी कूदना सबसे आसान और फायदेमंद एक्सरसाइज में से एक है। उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आई हो और अगर आप रस्सी नहीं कूदते हैं तो आज से ही रस्सी कूदना शुरू कर देंगे। आप अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में भी लिख सकते हैं।

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