अरविंद केजरीवाल : इनकम टैक्स ऑफिसर से सीएम तक का सफर !

वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (जन्म 16 अगस्त 1968) एक भारतीय राजनीतिज्ञ और पूर्व अधिकारी हैं जो फरवरी 2015 से दिल्ली के वर्तमान और 7 वें मुख्यमंत्री हैं।

वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (जन्म 16 अगस्त 1968) एक भारतीय राजनीतिज्ञ और पूर्व अधिकारी हैं जो फरवरी 2015 से दिल्ली के वर्तमान और 7 वें मुख्यमंत्री हैं। वर्तमान में, वह आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं, जिसने 2015 ऐतिहासिक बहुमत के साथ, 70 में से 67 विधानसभा सीटें प्राप्त कर के दिल्ली विधानसभा चुनाव जीता था। राजनीति में आने से पहले, नई दिल्ली में केजरीवाल ने इंडियन रेवेनुए सर्विस में इनकम टैक्स के जॉइंट कमिशनर के रूप में काम किया था। केजरीवाल इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT) खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएट हैं। 2012 में, उन्होंने आम आदमी पार्टी की शुरुआत की, जिसने 2013 दिल्ली विधान सभा चुनाव में जीत हासिल की। चुनाव के बाद, उन्होंने 28 दिसंबर 2013 को दिल्ली के मुख्यमंत्री के रूप में पद ग्रहण किया।

 

वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की शिक्षा :

केजरीवाल ने अपना अधिकांश बचपन उत्तर भारतीय शहरों जैसे सोनीपत, गाजियाबाद और हिसार में बिताया है। उन्होंने हिसार के कैम्पस स्कूल और सोनीपत के एक क्रिस्चियन मिशनरी होली चाइल्ड स्कूल से शिक्षा प्राप्त की ।1985 में, उन्होंने आईआईटी-जेईई (IIT-JEE) परीक्षा दी और 563 की आल इंडिया रैंक (AIR) प्राप्त की। ​​उन्होंने इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी (IIT) खड़गपुर से मैकेनिकल इंजीनियरिंग किया। उन्होंने 1989 में टाटा स्टील, जमशेदपुर जॉइन किया । केजरीवाल ने 1992 में सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए कंपनी से अनुपस्थिति की छुट्टी ली और उसी वर्ष, उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा पास कर ली और इंडियन रेवेनुए सर्विस में शामिल हो गए। सर्विस करने के बाद, 2006 में, उन्होंने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में जॉइंट कमिशनर के पद से इस्तीफा दे दिया।

वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

पारिवारिक और व्यक्तिगत जीवन :

केजरीवाल का जन्म एक उच्च मध्यम वर्ग के शिक्षित अग्रवाल बनिया परिवार के सिवानी, भिवानी जिले, हरियाणा में 16 अगस्त 1968 को हुआ था। उनके पिता का नाम गोबिंद राम केजरीवाल है और माता का नाम गीता देवी है। उनके पिता एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर थे, जिन्होंने बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा से ग्रेजुएट किया था।

1995 में, अरविंद ने 1993 बैच की आईआरएस अधिकारी सुनीता से शादी की। केजरीवाल के सो बच्चे हैं, बेटा जिसका नाम पुलकित है और बेटी जिसका नाम हर्षिता है। केजरीवाल को मधुमेह भी है। 2016 में, केजरीवाल ने अपनी लगातार खांसी की समस्या के लिए एक सर्जरी कराई थी ।

वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

राजनीतिक कैरियर :

इंडिया अगेंस्ट करप्शन ग्रुप (IAC) का गठन करने के लिए, वह 2011 में अन्ना हजारे और किरण बेदी सहित विभिन्न कार्यकर्ताओं में शामिल हुए।

अन्ना हजारे और अरविंद केजरीवाल के बीच राय का अंतर पैदा होने लगा। अन्ना हजारे चाहते थे कि जन लोकपाल आंदोलन निष्प्रभावी हो, लेकिन केजरीवाल को लगा कि फर्क करने के लिए राजनीति में शामिल होना जरूरी है।

परिणामस्वरूप, अरविंद केजरीवाल ने 2 अक्टूबर, 2012 को महात्मा गांधी की जयंती पर एक आम आदमी पार्टी के गठन की घोषणा की। उन्होंने औपचारिक रूप से 26 नवंबर, 2012 को पार्टी का शुभारंभ किया, जिस दिन 1949 में भारत का संविधान अपनाया गया था।

4 दिसंबर, 2013 को, पार्टी ने पहली बार दिल्ली विधानसभा के लिए चुनाव लड़ा। अरविंद केजरीवाल ने शीला दीक्षित को नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र में हरा दिया था। 28 दिसंबर, 2013 को अरविंद केजरीवाल ने पहली बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। लेकिन केवल 49 दिनों तक दिल्ली पर शासन करने के बाद फरवरी 2014 में, उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया था। हलाकि, अप्रैल 2014 में उन्होंने कहा कि, उन्होंने सार्वजनिक रूप से अपने फैसले के पीछे की वजह बताए बिना इस्तीफा देकर गलती की थी।

वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पुरस्कार :

  1. 2004 में अशोक फेलो
  2.  2005 में, IIT कानपुर ने उन्हें सत्येंद्र एल. दुबे मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया।
  3.  2006 में, रेमन मैग्सेसे पुरस्कार।
  4.  2006 में,सीएनएन-आईबीएन (CNN-IBN) से “इंडियन ऑफ़ द ईयर” पुरस्कार।
  5.  2009 में, IIT खड़गपुर ने उन्हें विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया।
  6.  2009 में, एसोसिएशन फॉर इंडिया के विकास ने उन्हें अनुदान और फैलोशिप से सम्मानित किया।
  7.  2010 में, कॉरपोरेट एक्सीलेंस के लिए इकोनॉमिक टाइम्स अवार्ड्स ने अरविंद केजरीवाल को अरुणा रॉय के साथ पॉलिसी चेंज एजेंट ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया।

 

Leave a Comment