नवरात्री फ़ूड रेसिपी: व्रत के लिए बनाएं जाने वाली साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी !

आज हम आपके साथ व्रत के दिनों में बनाए जाने वाली साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी शेयर करेंगे, इस को आप नवरात्र के व्रत के दौरान बना सकते हैं।

साबुदाना की खिचड़ी आमतौर पर नवरात्रि या महाशिवरात्रि या एकादशी जैसे उपवास के दिनों के दौरान बनाई जाती है। यह एक आसानी से तैयार हो जाने वाला और उपवास के दिनों में बनाया जाने वाला एक अच्छा और स्वादिष्ट स्नैक है। आज के लेख में हम आपके साथ व्रत के दिनों में बनाए जाने वाली साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी शेयर करेंगे, इस स्वादिष्ट रेसिपी को आप नवरात्र के व्रत के दौरान बना सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं।

साबूदाना कई प्रकार के होते है। इसीलिए आपको साबूदाना जिस प्रकार है उस प्रकार के अनुसार भिगोने का समय सेट करना होगा। कुछ साबूदाने ऐसे होते हैं जो 2 से 3 घंटे में पकने के लायक हो जाते हैं लेकिन कुछ को रात भर पानी में भिगोने की जरूरत पढ़ती है। इन सभी बातों का ध्यान रखते हुए आप साबुदाना सही तरीके से भिगोएं।

साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी

साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी बनाने के लिए चाहिए ये सामग्रियाँ :

2 कप साबूदाना

4 बड़ा चम्मच नारियल

5 चम्मच घी

1 गुच्छा करी पत्ते

1 बड़ा चम्मच जीरा

आवश्यकता अनुसार सेंधा नमक

2 मध्यम आलू

8 हरी मिर्च

1 बड़ा चम्मच नींबू का रस

1/2 कप भुनी हुई मूंगफली

1 गुच्छा धनिया पत्ती

2 कप पानी

तरीका :

स्टेप-1 खाना पकाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले सभी सामग्री तैयार करें

साबुदाना को पानी से अच्छी तरह से धोएं और 2 कप पानी में 4-6 घंटे के लिए भिगो दें। सुनिश्चित करें कि भिगोया हुआ साबुदाना नम और मुलायम हो गया हो। इसके बाद, हरी मिर्च और धनिया पत्ती को पानी से धोएं, और बारीक काट लें। अब, आलू को छील लें और उन्हें दूसरे कटोरे में काट कर रख दें। फिर मूंगफली को ग्राइंडर में पीस लें और इन सभी चीजों को आवश्यकता होने तक एक तरफ रख दें।

स्टेप 2 परफेक्ट स्वाद पाने के लिए अच्छी तरह मिलाए

मध्यम आंच पर एक गहरी कड़ाही रखें और उसमे घी डालकर गरम करें। जब घी पिघल जाए, तो उसमें जीरा और कटी हरी मिर्च के साथ करी पत्ते डालें। अब इसे कुछ सेकंड के लिए भूनें और फिर पैन में कटे हुए आलू डालें । अब सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाए और फिर आलू को मध्यम से धीमी आंच पर नरम होने तक पकाएं। जब आलू नरम हो जाए, तो भिगोए हुए नारियल और मूंगफली के साथ साबुदाना डालें। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं और 4-5 मिनट के लिए अच्छे से भूनें।

स्टेप 3 निम्बू का रस और धनिया पत्ती से गार्निश करें, और गरमागरम परोसें

अंत में, पैन में थोड़ा सा पानी छिड़कें (बस थोड़ा सा ताकि साबुदाना चिपचिपा न लगे), उसके बाद एक चुटकी सेंधा नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इसके बाद, आंच बंद कर दें और नींबू के रस और कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें और गर्म – गर्म परोसें।

Video credit- Sanjeev Kapoor Khazana

सुझाव :

साबुदाना को रात भर या कम से कम 4-6 घंटे तक भिगोने की कोशिश करें और भिगोने से पहले उसे अच्छी तरह से धो लें।

साबूदाने को बहुत सारे पानी में न भिगोएँ ।

साबूदाने के पूरी तरह से सूख जाने के बाद ही उसे पैन में डालें।

 

एक नज़र :

समय- 35 मिनट

कितने लोगों के लिए – 4

खाना पकाने का स्तर- आसान

स्वाद- अच्छा

साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी

पोषण जानकारी :

प्रोटीन – 8g

फैट – 20g

कार्ब्स – 70g

 

हमने आपके साथ साबूदाना खिचड़ी की रेसिपी शेयर की है, और हम उम्मीद करते हैं, आपको हमारी यह रेसिपी पसंद आई होगी। अगर आपके पास इस रेसिपी को और बेहतर तरीके से बनाने की कोई रेसिपी है, तो वह आप हमारे साथ ज़रूर शेयर।

Leave a Comment