नवरात्री फ़ूड रेसिपी: नवरात्री के व्रत के लिए बनाएं जाने वाली मखाना खीर की रेसिपी !

आज हम आपके साथ स्वादिष्ट और हेल्थी मखाना खीर की रेसिपी शेयर करेंगे जिसे आप व्रत के दौरान बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

खीर सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली भारतीय मिठाई है जिसे भारतीय घरों में लगभग हर मौके और उत्सव में बनाया जाता है। आज हम मखाने से बनाई जाने वाली खीर की बात करेंगे, जिसकी खेती भारत में सदियों से की जाती रही है और इसका कई तरीकों से सेवन किया जाता रहा है। यह उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिन्हें आप उपवास की अवधि के दौरान खा कर सकते हैं। एक शुभ हिंदू त्योहार होने के नाते, पूरे नौ दिनों तक उपवास रखने वाले भक्तों के साथ नवरात्रि पूरे भारत में मनाया जाता है। हालांकि, सिर्फ इसलिए कि आप उपवास कर रहे हैं, आपको नवरात्रि के दौरान विशेष रूप से तैयार किए गए अच्छे भोजन या व्यंजनों को छोड़ने की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपके साथ स्वादिष्ट और हेल्थी मखाना खीर की रेसिपी शेयर करेंगे जिसे आप व्रत के दौरान बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

मखाना खीर की रेसिपी बनाने के लिए चाहिए ये सामग्रियाँ :

मखाना – जिसे लोटस सीड्स या फॉक्स नट्स भी कहा जाता है, मखाना एक लोकप्रिय इंग्रीडिएंट है जिसे स्नैक के साथ-साथ कई व्यंजनों में भी खाया जाता है। यह प्रोटीन, कैल्शियम से भरपूर होता हैं, इसके अलावा, इसमें गुड कार्बोहाइड्रेट भी होता हैं। ये किराने की दुकानों में आसानी से मिल जाता हैं। आप एक स्वस्थ नाश्ते के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं।

दूध – इस खीर को बनाने के लिए फुल फैट वाले दूध का इस्तेमाल करें, क्योंकि इससे रिच और क्रीमी टेक्सचर होता है जो खीर को और भी ज़्यादा स्वादिष्ट बनाने में मदद करेगा। आप चाहें तो लो फैट वसा वाले या स्किम मिल्क का भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन जो स्वाद आपको फुल फैट वाले दूध का इस्तेमाल करने से मिलेगा वो इससे नहीं मिल पायेगा, इसीलिए खीर में फुल फैट वाले दूध का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

ड्राई फ्रूट्स – खीर में ड्राई फ्रूट्स डालने के बाद खीर का स्वाद और भी बढ़ जाता है। आप खीर में काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश का उपयोग कर सकते है। ड्राई फ्रूट्स को छोटा छोटा काट कर ही खीर में डालें।

अन्य सामग्री – बताई गयी सभी सामग्रियों के अलावा, हमें खीर बनाने में घी, इलायची पाउडर, चीनी और केसर की भी आवश्यकता होगी।

इलायची पाउडर खीर में एक अच्छा स्वाद जोड़ता है, वहीं केसर इसे एक अच्छा रंग देगा ।

मखाना खीर की रेसिपी

तरीका :

  • सबसे पहले एक बड़ी और गहरी कढ़ाई लें और उसमे घी डालकर गरम करें।
  • अब मखाना डालकर मध्यम आँच पर क्रिस्पी होने तक भूनें।
  • फिर पैन में दूध डालें और इसे अच्छे से उबाल लें।
  • आँच को मध्यम करें और खीर को 10-12 मिनट तक पकने दें। इसके बाद खीर में बादाम, काजू, पिस्ता और किशमिश डालें और खीर के गाढ़ा होने तक पकाएं।
  • अब चीनी और इलायची पाउडर डालें और 2-3 मिनट के लिए पकाएं।
  • अंत में थोड़ा सा केसर डालें और 2-3 मिनट तक पकाएं। खीर को गरम या ठंडा परोसें।

 

Video credit- Sanjeev Kapoor

सुझाव :

  • आप मखाने की खीर को गर्म या ठंडा परोस सकते हैं। चिल्ड सर्व करने के लिए खीर को कमरे के तापमान पर आने दें और फिर कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें और उसके बाद खीर को सर्व करें।
  • इस खीर को व्रत के दिनों में भोजन के बाद या भोजन के साथ मिठाई के रूप में परोसा जाता है।
  • आप चाहे तो सादे दिनों में भी इस स्वादिष्ट खीर को बना कर उसका सेवन कर सकते हैं।

एक नज़र :

समय- 35 मिनट

कितने लोगों के लिए – 4

खाना पकाने का स्तर- आसान

स्वाद- अच्छा

मखाना खीर की रेसिपी

पोषण जानकारी :

 प्रोटीन – 12g

फैट – 15g

कार्ब्स – 38g

Leave a Comment