Tips To Make Your Nails Strong : नाखूनो को मज़बूत बनाने के आश्चर्यजनक तरीके ।

क्या आपके नाखून बार बार टूट जाते है? क्या है कमजोर नाखुनो का कारण ? इन आसान सुझावों को अपनाए तो आपके नाखून भी खूबसूरत हो सकते हैं।

अगर सुंदर बाल हमारे चेहरे की चमक हैं, तो सुंदर नाखुन होना हमारी हाथो की चमक हैं। अगर आपके नाखून टूट रहे है, छिल रहे है, अगर हमारे नाखून गलती से टूट जाते हैं तो हमे बहुत बुरा लगता हैं, लेकिन अगर नाखून रोज़-रोज़ बेवज़ह टूट्ने लगे तो हमे अपने नखूनो की बहुत प्यार से देखभाल करनी चाहिये। इन तरीको को अपनाकर आप अपने नखुनो की देखभाल कर सकती हैं।

 

नाखुनो के कमजोर होने कारण:-‌‌

  • बहुत ज़्यादा नमी आपके नाखूनों को कमजोर बनाती है, जिससे वे आसानी से फट जाते हैं।
  • शरीर में पोषक तत्वों की कमी जैसे आयरन, बायोटिन और प्रोटीन जो हमारे नाखूनों के लिए जरुरी होते है।
  • जो लोग लगभग हर दिन अपनी नेल पॉलिश बदलते हैं। उनके नाखून मे ज़्यादा नुकसान होता क्योंकि ज़्यादातर पॉलिश रिमूवर में एसीटोन और फॉर्मल्डिहाइड होते हैं और लंबे समय तक इनके इस्तेमाल से नाखूनो मे कमज़ोरी की समस्या हो सकती है।
  • हाथो के साथ साथ नाखूनों पर मॉइस्चराइज क्रीम ना लगना जिससे वे ड्राई होकर टूट जाते है।
  • जो लोग नाखूनों को बाईट करते है उनके भी नाख़ून कमजोर हो जाते है।

 

नाखूनो को स्वस्थ्य रखने के तरीके:-

आपको अपने नाखूनों की पूरी लगन से और बहुत प्यार के साथ देखभाल करनी चाहिए। नाखून खूबसूरत रातोंरात नहीं हो जाते हैं। नीचे दिए गए आसान सुझावों को अपनाए तो आपके नाखून भी खूबसूरत हो सकते हैं।

  • अपने नाखूनों को हाइड्रेटेड रखें

पानी, साबून और अन्य सफाई उत्पाद आपके नाखूनों को सूखा देते हैं। इसके अलावा, उम्र बढ़ने के साथ हमारे नाखून सूख जाते हैं। पानी के नुकसान के लिए बनाने के लिए, हमें अपने नाखूनों को नियमित रूप से मॉइस्चराइज (Moisturize) करने की आवश्यकता होती है, ताकि टूटने, फूटने और छिलने को रोका जा सके।

अपने नाखूनों को हाइड्रेट रखने के लिए आप शॉवर के बाद और हर बार जब आप अपने हाथ धोते वक़्त अपने नाखूनों पर थोड़ी पेट्रोलियम जेली भी लगा सकते हैं। शिया बटर, जोजोबा तेल, एवोकैडो तेल, अरंडी का तेल, और जैतून का तेल आपके नाखूनों को हाइड्रेट रखने के लिए भी बहुत अच्छा है।

  • नाखूनों को मॉइस्चराइज़ करें

अपने हाथ धोने के बाद अपने हाथों और नाखूनों को मॉइस्चराइज़ करें। पानी आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, लेकिन आपके नाखूनों को सूखा देता है।

इसको ठीक करने के लिए, आपको रोज़ हाथ धोने के बाद अपने हाथों और नाखूनों को मॉइस्चराइज करने की आवश्यकता होती है। आपको रोज़ हाथो को मॉइस्चराइज करना पडेगा। जैसा कि आप अपने हाथों को एक साथ रगड़ रहे हैं, सुनिश्चित करें कि आपके नाखून अच्छी तरह से हो रहे हैं।

  • नेल पॉलिश रिमूवर के अत्यधिक उपयोग से बचें

नेल पॉलिश रिमूवर में एसीटोन, एसिड, एथिल जैसे मजबूत सॉल्वैंट्स हो सकते हैं। एसीटेट, या ब्यूटाइल एसीटेट, ये सभी आपके नाखूनों के लिए हानिकारक हैं। अक्सर नेल पॉलिश रिमूवर का उपयोग करना सही नहीं है हालांकि हफ्ते में एक बार नेल पॉलिश रिमूवर का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।

  •  नाखूनो का आकार (Shape) सही रखे 

अपने नाखूनों को केवल एक दिशा और आकार में कांटे। अपने नाखूनों को आगे-पीछे करने से आपके नाखून खराब हो जाएंगे। नाखूनो को अच्छी तरह से गोलाई मे कांटना चाहिये क्योकि  दैनिक गतिविधियों को करते वक़्त लंबे, नुकीले नाखून आसानी से टूट जाते हैं। अच्छी तरह से गोल युक्त छोटी-से-मध्यम लंबाई के नाखूनों के टूटने की कम से कम संभावना होती है।

 

अन्य टिप्स  :-

  1. एक महीने के लिए दिन में 15 मिनट के लिए अपने नाखूनों को जैतून के तेल में भिगोएँ। यह नाखूनों को छीलने, टूटने और ठीक करने में मदद कर सकता है।
  2. हर रात एक क्रीम का उपयोग करें। नियमित मॉइस्चराइजिंग से नाखूनों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है।
  3. नेल पॉलिश की छुट्टी ले लो। अगर अभी भी आपके नाखून कमज़ोर हैं तो उन्हें एक आराम दे और उन्हें पॉलिश से मुक्त करने की कोशिश करें। सभी नेल पॉलिश में ऐसे तत्व होते हैं जो आपके नाखूनों को सूखा देते हैं, इसलिए उन्हें लगभग तीन महीने के लिए आराम दें और उन्हें मरम्मत का मौका दे।
  4. बायोटिन सप्लीमेंट्स लें। अपने खाने में अधिक बायोटिन शामिल करने से आपके नाखूनों और बालों की मोटाई बढ़ सकती है।

 

इस तरह आप इन टिप्स का यूज़ करके अपने नाखुनो को मजबूत बना सकते है। साथ ही साथ अगर समस्या ज्यादा बढ़ जाये तो सेहतमंद डाइट ले और डॉक्टर का परामर्श भी ले।

 

Leave a Comment