Hair Spa At Home: इन आसान तरीकों से करें घर पर हेयर स्पा !

आज के लेख में हम आपको घर पर हेयर स्पा करने के कुछ आसान तरीके बताएँगे, जिन्हे फॉलो कर के आप आसानी से घर बैठे हेयर स्पा कर सकते हैं।

आज के समय की बिज़ी और स्ट्रेसफुल लाइफ के लिए हेयर स्पा एक बेहतरीन तरीका है जो भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में आपको आराम दे सकता है। हम अक्सर सिर्फ अपनी स्किन और नाखूनों पर फोकस करते हैं और अपने बालों को भूल जाते हैं। लेकिन याद रहे, जितनी देखभाल की ज़रूरत स्किन और नाखूनों को होती है उतनी ही या आप ये कह सकते हैं की उनसे भी ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत बालों को होती है। अगर आपके बाल सूखे, उलझे हुए और डैमेज हैं तो समझ लीजिये आपके बालों को ज़्यादा से ज़्यादा नमी की ज़रूरत है। हेयर स्पा ट्रीटमेंट, बहुत ही आराम दायक तरीके से आपके बालों नमी पहुंचाने का काम करेगा। इस ट्रीटमेंट की सबसे अच्छी बात यह है की, आप इसे घर बैठे भी खुद से कर सकते हैं और इसीलिए आज के लेख में हम आपको घर पर हेयर स्पा करने के कुछ आसान तरीके बताएँगे, जिन्हे फॉलो कर के आप आसानी से घर बैठे हेयर स्पा कर सकते हैं।

ये रहे घर पर हेयर स्पा करने के तरीके :

स्टेप-1 

घर पर हेयर स्पा

सबसे पहले तेल का यूज़ कर के आप अपने स्कैल्प की मालिश करें। यह घर पर हेयर स्पा  शुरू करने का फर्स्ट स्टेप है। 15-20 मिनट तक के लिए किसी भी हेयर नरिशिंग आयल से अपने सिर की मालिश करें। आप जैतून का तेल, बादाम का तेल, नारियल का तेल या तिल के तेल का यूज़ कर सकते हैं। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढाने में और बालों की ग्रोथ करने में मदद करेगा।

स्टेप- 2

घर पर हेयर स्पा

गर्म पानी में एक तौलिया या सूती कपड़ा डुबोएं और तौलिये को निचोड़ कर उसमे से एक्स्ट्रा पानी निकाल लें। अब इस तौलिया को अपने सिर के चारों ओर लपेटें। यह तेल को स्कैप्ल के अंदर तक पहुंचाने में मदद करेगा और बालों को नरिशमेंट देगा। इस तौलिये को कम से कम 15 से 20 मिनट तक रखे रहें।

स्टेप-3

घर पर हेयर स्पा

अब अपने बालों को शैम्पू से धो लें। अपने बालों को धोने के लिए ठंडे या गुनगुने पानी का यूज़ करें। गर्म पानी से डैंड्रफ होती है जिसकी वजह से आपको खुजली महसूस होने लगती है और खुजली वाला स्कैप्ल जड़ों को भी कमजोर बना देता है।

स्टेप- 4

घर पर हेयर स्पा

इसके बाद आपको बालों की कंडीशनिंग करनी है। आप घर पर बने या बाजार में बने कंडीशनर का यूज़ कर सकते हैं। शैम्पू करने के बाद कंडीशनर लगाएं। होममेड कंडीशनर के लिए, चाय की पत्तियों को पानी में उबालें और इसमें नींबू का रस मिलाएं और बस तैयार है आपका होम मेड कंडीशनर। आप चाहे तो इस होम मेड कंडीशनर को एक बोतल में रख कर आगे के लिए यूज़ कर सकते हैं।

स्टेप- 5

घर पर हेयर स्पा

अब आता है हेयर स्पा का लास्ट स्टेप जिसमे हम बालों को नरिशिंग करेंगे। आप बाजार से हेयर मास्क खरीद सकते हैं या आप चाहे तो घर पर भी हेयर स्पा बना सकते हैं। घर पर हेयर मास्क बनाने के लिए आपको बस कुछ नारियल के तेल के साथ एक या दो मिलाना है और बस तैयार है आपका हेयर मास्क। कम से कम 20 मिनट हेयर मास्क लगाए और अपने बालों को गर्म तौलिये से ढकें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें। आप चाहे तो शहद और दही का भी हेयर मास्क लगा सकते हैं।

 

आज के लेख में हमने आपको घर पर हेयर स्पा करना बताया है, आप बताए गए तरीकों को आसानी से फॉलो कर सकते हैं। आप हेयर स्पा हर हफ्ते या 15 दिनों में एक बार करें। हेयर स्पा करने के बाद आपके बाल ज़्यादा चमकदार और हेल्थी हो जायेंगे।

Leave a Comment