Face Yoga-सुंदर चेहरे के लिए फेस योगा

सुंदर दिखना किसे पसंद नहीं है, चाहे वह पुरुष हो या महिला, यहां तक ​​कि बच्चे भी सुंदर और आकर्षक दिखना चाहते हैं। एक खूबसूरत चेहरा न केवल उस ब्यक्ति को खुश रखता है बल्कि उसे जो व्यक्ति देखता है उसको भी खुशी देता है । क्योंकि आपके चेहरे की सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) आपके आस-पास के लोगों को भी ऊर्जा प्रदान करती है। आज हर कोई 50 की उम्र में भी जवान दिखना चाहता है । इसलिए, वे बाजार में मिलने बाले उत्पादों का इस्तेमाल  करते है । बाजार में कई सौंदर्य उत्पाद (beauty products) हैं लेकिन वे जोखिम भरे और महंगे होते हैं।

बिना किसी सौंदर्य प्रसाधन (beauty products) के प्राकृतिक रूप से सुंदर दिखने के लिए योग सबसे अच्छा है। तो आइए चेहरे के कुछ व्यायाम के बारे में जानते हैं –

मछली की तरह फेस योगा :

sundar chehare ke lie vyaayaam

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इसके लिए गालों को मुंह के अंदर खींचें और अपने होंठों से टॉफी बनाएं। इस क्रिया को 3 बार दोहराएं। यह आपके गालों की मांसपेशियों को खिंचाव देने और टोन करने में मदद करता है और साथ ही आपके गालों को उभरा हुआ बनाता है।

हंसना :

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खुलकर हंसना एक अच्छी आदत है। यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपके चेहरे के लिए एक अच्छा व्यायाम है। यह व्यायाम (Exercise) आपके चेहरे को खूबसूरत लुक देने में आपकी मदद करेगी। मुस्कुराएं और फिर उंगलियों से होंठों के दोनों सिरों को फैलाएं (Stretch)। कुछ समय बाद छोड़ दें। ऐसा कम से कम पांच बार करें। हंसने से चेहरे की मांसपेशियां टोन और टाइट हो जाती हैं।

डबल चिन :

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अपने निचले होंठ को ऊपरी होंठ से ढंकने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपको ठुड्डी के क्षेत्र (chin area) में खिंचाव महसूस होगा। ऐसा 10 सेकंड तक करें। रुकें और इस आसन को फिर से करें, साथ ही अपनी गर्दन को आगे-पीछे करें। जहां तक ​​संभव हो गर्दन को पीछे ले जाएं। इसे पांच सेकंड के लिए करें। यह बहुत ही सरल आसन है। ऐसा करने से आपकी ठुड्डी (chin) के नीचे की चर्बी (Fat) कम होने लगेगी।

चेहरे की फाइन लाइन को कम करें :

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अपनी उंगलियों को दोनों आईब्रो के बीच माथे पर रखें। धीरे-धीरे दबाते हुए हल्के हाथ से आंख की पुतलियों तक लाएं और फिर एक उंगली से पुतलियों को घुमाएं। इस क्रिया को 3 बार करें। यह झुर्रियों को दूर करता है, माइग्रेन से राहत देता है और नींद में भी सुधार करता है।

आँखों के काले घेरे हटाने के लिए :

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आंखों के आसपास के काले घेरों को खत्म करने के लिए आंखों को अपने दोनों हाथों की उंगलियों के बीच रखें। अपनी गर्दन और अपनी आँखें ऊपर रखें। फिर नीचे की ओर मुंह करते हुए अपनी आंखों को कुछ देर के लिए बंद रखें। ऐसा 3 बार करें। इससे आंखों के नीचे के घेरे खत्म हो जाएंगे।

मुंह को बनाएं गुब्बारा :

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मुंह में इतनी हवा भरें, जैसे गुब्बारा फुलाने के लिए भरा जाता है। पांच सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। दाएं गाल को पांच सेकंड के लिए दबाएं और फिर बाएं गाल को दबाएं। फिर सामान्य स्थिति में आ जाएं। ऐसा पांच से आठ बार करें।

शेर का चेहरा (Lion Face) :

 

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इसे करने के लिए जितना हो सके मुंह खोलें। सांस छोड़ें। जितना हो सके अपनी आंखें खोलें। इस अवस्था में दो से तीन मिनट तक रहें। इसके बाद सामान्य मुद्रा में आ जाएं और लंबी लंबी सांसें लें।

फेस योगा या चहेरे  का व्यायाम, जिससे आप के अंदर खून का संचार (Blood Circulation)  अच्छा होता है और आपके रक्त की कोशिकाओं को बढ़ाता है | हमारे चेहरे पर 57 प्रकार की मांसपेशियां होती हैं। यह चेहरे की त्वचा को कसता है और चेहरे की मांसपेशियों को सक्रिय करता है । फेस योगा के लिये आपको भूखे रहने की जरूरत नहीं है और न ही कोई समय की पाबंदी है । आप जब चाहें 5 -10 मिनट के लिये फेस योगा कर सकते हैं।

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