Tips to Apply Henna In Your Hair : जानिये बालो मे मेहंदी लगाने का सही तरीका

बालों के लिए मेहंदी कैसे करें इस्तेमाल, बालों में मेहंदी लगाने के फायदे

भारत में सबसे लोकप्रिय सौंदर्य सामग्री (Beauty Cosmetic) में से एक, मेंहदी जो के लम्बे समय से आपके बालों की ज़्यादातर परेशानियों का ख्याल रख रही है। देश भर में महिलाएं सालो से नहीं, बल्कि सदियो से अपने बालों में मेहंदी लगाकर अपनी मां और दादी की सलाह का फायदा उठाती रही हैं।

प्राकृतिक (Natural) रूप से बालों को डाई (Dye) करने के लिए यह एक शानदार तरीका होने के अलावा, मेंहदी को मजबूत बनाने और गहरे रंग से तनाव को पोषण (Nourishment) देने के लिए भी जाना जाता है। जबकि इस पौधे की पत्तियों का उपयोग बालों की देखभाल के लिए पारंपरिक (Traditional) रूप से किया जाता था, महिलाएं समान फायदा पाने के लिए मेंहदी पाउडर का इस्तेमाल करती हैं।

कैसे करे इस्तेमाल:-

  • अपने माथे, गर्दन और कान पर कुछ नारियल के तेल को लगाए, ताकि दाग के निशान छोड़ने से बचा जा सके और अपने सिर पर मेहंदी  का पैक लगाना शुरू कर दें। चेहरे को बचाने के लिए आप हेडबैंड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • मेहंदी लगाने से पहले, आपको अपने बालों को साफ़ करने की ज़रूरत होती है। इसके लिये शैंपू का इस्तेमाल करें। लेकिन कंडीशनर का उपयोग न करे। सभी गांठों और उलझनों से छुटकारा पाने के लिए ब्रश से कंघी करके अपने बालों को सीधा करें।
  • मेंहदी पैक तैयार करें। अपने सिर के ऊपर से मेंहदी पैक लगाना शुरू करें और फिर धीरे-धीरे नीचे जाकर बालों के बाकी हिस्सों को ढकें।
  • आप रबर के दस्ताने पहन सकते हैं या अपने बालों पर मेहंदी लगाने के लिए अपने हाथों को प्लास्टिक कवर से भी लपेट सकते हैं। पैक को समान रूप से फैलाए और ध्यान रखे आपका कोई भी बाल इससे छूट ना जाये।
  • जब आप मेंहदी पैक को अपने बालो में लगाने के बाद, बालों को एक साथ जोड़कर एक गोल जूडे में खींच लें और इसे अपने सिर के बीच मे सेट करें।
  • पैक को साइड के बालों पर फैलाने के बाद, उन्हें उसी जूडे में घुमाएँ जो आपने अपने सिर पर सेट किये है। जूडे को हाथ से ठीक करते रहे , ताकि नए जोड़े गए बाल जूडे पर ठीक से चिपके रहें।
  • अब माथे के पास के बालों पर पैक लगाना शुरू करें। एक परत पर लगाए और इसको दोहराते रहें। पेस्ट के साथ कवर करने के बाद बचे हुए बाल इकट्ठा करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप किसी भी हिस्से को नहीं छोडे और गर्दन या माथे की जगह पर बालों से पूरी तरह से सिर को ढंकते रहे।
  • मेंहदी पैक को ठीक करने के लिए समाप्त होने के बाद अपने पूरे सिर पर अपना हाथ चलाएं। टपकने या खराब होने से रोकने के लिए अपने सिर के ऊपर प्लास्टिक की थैली लपेटें। मेंहदी पैक को लगभग दो से तीन घंटे के लिए छोड़ दें।
  • मेहंदी को बालों से हटाने के लिए आपको अपने सिर को अच्छी तरह से धोना पडेगा। अपने बालों से मेहंदी के पेस्ट को ढीला करने के लिए अपने बालों में शेम्पू और कंडीशनर लगाएँ। कंडीशनर को रगड़ें और फिर तौलिया से अपने बालों को सूखा लें।
  • मेहंदी का ठीक से रंग आने में लगभग 24 से 4 घंटे लगते हैं, बालो का रंग शुरू में नारंगी दिखाई देगा और बाद में इसका रंग गहरा हो जाएगा।

मेहंदी के फायदे:-

सस्ती

मेहंदी एक शानदार हेयर डाई है। यह आपके बालों के लिए स्वस्थ है और यह सस्ती भी है।

hair

बालों के विकास को बढ़ाए

मेंहदी के प्राकृतिक गुण तेजी से बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसका पाउडर रूप मे भी इस्तेमाल किया जा सकता है और तेल भी बनाएं जा सकते है जो बालों को जल्दी बढाते हैं।

hair

बालों के झड़ने को कम करे

यह बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता हैं। यह बालों के झड़ने पर रोक लगाने में मदद करता है, और बालों को पतला होने से रोकता है और ठीक भी करता है।

hair

दो मूहे बालो को करे ठीक

यह दो मूहे बालो को ठीक करने में मदद करता है। सूखे और क्षतिग्रस्त बालों में दो मूहे बालो होने का खतरा होता है, यही कारण है कि बस उन्हें काट देना ही ठीक नहीं है। मेंहदी आपके सूखे बालों की समस्या का ख्याल रखते हुए, आपके बालों को गहराई से पोषण प्रदान देती है  और दो मूहे बालो को ठीक कर देती हैं।

hair

बनाये घना और चमकदार

यह आपके बालों को घना और चमकदार बनाती है। मेंहदी से आपके बाल मज़बूत होते है। इससे  बाल घने और चमकदार हो जाते है।

hair

हमें उम्मीद है बालों में मेहंदी लगाते वक्त इन टिप्स को अपनाकर आपको जरूर फायदा होगा|अगर आपकी कोई सुझाव है तो आप हमें नीचे कमेंट में लिख कर बता सकते हैं|

Leave a Comment