How to Apply Perfect Eyeliner Hindi :- कुछ इस तरह लगाएंगे आइलाइनर तो घंटों तक रहेगा टिका

आइलाइनर लगाना कोई आसान बात नहीं है बहुत फोकस चाहिए और इस फोकस और इन तरीकों को आज़मा कर आप इस कला में माहिर हो जाएंगे

आंखों की खूबसूरती को तारीफ अक्सर होती रही है। चाहे शायरी में हो, या फिर गानों में आंखों को खूबसूरती को अलग ही तरह से दर्शाया जाता है। अपनी आंखों को सुंदर दिखाने के लिए हर लड़की आइलाइनर का इस्तेमाल करती है। लेकिन आइलाइनर लगाना इतना आसान नहीं है। Eye liner लगाना एक आर्ट है ! आर्ट । अगर आप वर्किंग वूमेन है या फिर किसी फंक्शन में जा रही है तो चाहेंगे की लाइनर बहुत ही आसानी से सुंदर तरीके से लग जाए और देर तक टिका भी रहे। तो इसी आर्ट को आज हम इस आर्टिकल के ज़रिए सिखाएंगे।

 

ये भी पढ़ें - जवां और बेदाग स्किन पाने के लिए ट्राई करें इन 4 फलों के छिलकों के आसन टिप्स

आइलाइनर के प्रकार –

जेल आईलाइनर – अगर आप स्मोकी आइस चाहते हैं तो आप इस लाइनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह लाइनर एक छोटे से पॉट में आता है जिसे ब्रश की मदद से लगाते हैं। इस आइलाइनर के इस्तेमाल से आप अपनी आंखों में एक मैट फिनिश दे सकते हैं।

पेंसिल आईलाइनर – इसका उपयोग आप अपनी आंखों को स्मोकी लुक देने के लिए कर सकते हैं। इस इस्तेमाल करना काफी आसान है। अगर आप आइलाइनर लगाने में अभी बिगिनर हैं तो आप इसका इस्तेमाल ज़रूर के सकते हैं। अगर आप चश्मा लगाते हैं तो इसका इस्तेमाल करने से बचें। क्योंकि इस से आपकी आंखों में जलन की शिकायत हो सकती है।

लिक्विड आईलाइनर – अगर आप आइलाइनर लगाने में एक्सपर्ट हैं तो आप लिक्विड आइलाइनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ज़्यादातर महिलाएं इसका इस्तेमाल करती है। लिक्विड आइलाइनर को आप कभी भी अपनी आंखों के नीचे वाली पलक पर ना लगाएं क्योंकि यह फैलकर आपकी आंखों का मेकअप को खराब कर सकता है।

 

आइलाइनर लगाने से पहले सावधानियां –

  • आइलाइनर लगाने से पहले याद रखिए की आप अपने चेहरे पर मॉइश्चराइजर ना लगाएं। अगर आप मॉइश्चराइजर लगाने के बाद लाइनर लगाते हैं तो वह आपकी आंखों पर देर तक नहीं टिकेगा और फैलने का डर भी बना रहेगा। इसके आप आइलाइनर लगाने से पहले अच्छी क्वालिटी का प्राइमर ही यूज करें ताकि आपकी आंखों को दिक्कत ना हो। इसके बाद आप लाइनर लगा लें और अपनी स्किन पर अच्छे से ब्लेंड कर लें। इस से लाइनर देर तक टिका रहेगा।

 

  • अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप आइलाइनर लगाने जा रहे है तो ये बात ज़रूर ध्यान रखें। आइलाइनर लगाने से पहले आप अपने स्किन से ऑयल को टिशू पेपर की सहायता से अच्छे से साफ कर लें। क्यूंकि अगर आंखों के पास ऑयल रहेगा तो आपका आइलाइनर फेल सकता है और वह देर तक टिका नहीं रहेगा।

आइलाइनर लगाने का सही तरीका –

 

  • अब बारी आती है आइलाइनर लगाने की तो इसे अपनी पलकों से सटाकर लगाएं जिस से आपकी पलकें घनी लगें। इसके लिए आप अपनी ऊपरी पलकों से सटाते हुए छोटे छोटे डोट्स से एक लाइन बनाएं। अब इन छोटे डॉट्स को जोड़ते हुए एक पतली सी लाइन बनाएं। इस लाइन को आंखों के अंदर के साइड से लेते हुए बाहर को तरह बनाएं। कोशिश करें कि लाइन बिल्कुल हिले नहीं।how to eyeliner perfectly

 

 

  • आप आइलाइनर को अच्छा स्ट्रोक देने के लिए सबसे पहले बाहर किनारे पर तिरछा कर के टेप लगा लें और उसके सहारे से एक लाइन बनाएं। आइलाइनर लगाते समय आप बड़े स्ट्रोक्स की बजाए छोटे स्ट्रोक्स से शुरुआत करें। जिससे आपके हाथ पर अच्छे से कंट्रोल रहेगा और एक साफ सुथरी लाइन बन सके।how to apply eyeliner perfectly

 

 

  • आइलाइनर लगाने के लिए आप पहले अपने सिर को थोड़ा पीछे की तरफ करें। अब अपनी आंखों में कोने से जहां ऊपर और नीचे की पलकें मिलती हैं वहां से अपनी स्किन को थोड़ा सा ऊपर को तरफ खींचे और अपनी आइब्रो को हल्का सा उठाए। अब अपनी कोहनी को थोड़ा सा ऊपर की तरफ उठाएं और आंखों के कोने से एक लाइन बना दें। फिर बाद में धीरे से उस लाइन को डार्क कर लें।

how to apply eyeliner perfectly

 

 

ये थे आइलाइनर लगाने के कुछ सान तरीके जिनसे आप अपनी आंखों को एक सुंदर लुक दे सकते हैं। हमेशा अच्छी क्वॉलिटी और ब्रांड का आइलाइनर ही इस्तेमाल करें। अगर आइलाइनर लगाने से आंखों में किसी भी तरह की जलन होती है तो तुरंत उसे हटा कर आंखों को ठंडे पानी से धो लें। अगर फिर भी आंख लाल हो गई है और दिक्कत हो रही है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें - आलसी लड़कियों के लिए 10 मिनट में तैयार होने के आसान मेकअप टिप्स

ये भी पढ़ें - हर उम्र की महिलाएं कर सकती हैं इस बेसिक स्किन केयर रूटीन को फॉलो !

ये भी पढ़ें - बेदाग और चमकदार स्किन के लिए मलाइका से लेकर करीना तक करते है इन घरेलु तरीको का इस्तेमाल

Leave a Comment