हर उम्र की महिलाएं कर सकती हैं इस बेसिक स्किन केयर रूटीन को फॉलो !

स्किन की देखभाल के लिए रूटीन बनाना काफी मुश्किल होता है इसीलिए आज हम आपको बेसिक स्किन केयर रूटीन बताएँगे, जिसे हर उम्र की महिला अपना सकती है।

हम सबको अपनी स्किन से प्यार होता है और हम सभी उसे हमेशा बेहतर बनाए रखने की कोशिश करते रहते हैं। हम अक्सर अपनी स्किन की देखभाल करने के लिए रूटीन तैयार करते हैं, जिसे हम रोज़ाना फॉलो कर के अपनी स्किन को हेल्थी और खूबसूरत बनाते हैं। हलाकि, स्किन की देखभाल करने के लिए एक बेहतरीन रूटीन तैयार करना काफी ज़्यादा मुश्किल का काम हो सकता है। इस रूटीन को तैयार करने से पहले हमारे दिमाग में हज़ारों सवाल रहते हैं, जैसे कि, हमें कितने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए ? हमारी स्किन के लिए क्या सही हैं? हमें प्रोडक्ट्स किस तरह से लगाना चाहिए? आदि। हलाकि, अब आपको बिलकुल भी परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। जी हाँ सही सुना आपने, आज के लेख में हम आपको बेसिक स्किन केयर रूटीन के बारे में बताएँगे, जिसे हर उम्र की महिला आसानी से फॉलो कर सकती है।

यह रहा बेसिक स्किन केयर रूटीन :

क्लींजिंग

बेसिक स्किन केयर रूटीन

ये भी पढ़ें - जवां और बेदाग स्किन पाने के लिए ट्राई करें इन 4 फलों के छिलकों के आसन टिप्स

जब आपका चेहरा अच्छी तरह से साफ नहीं होती है, तो इसकी वजह से आपके चेहरे पर मुहाँसें होने की चांसेज़ बढ़ जाते हैं। इसीलिए दिन में कम से कम दो या तीन बार अपनी त्वचा को साफ करना आपकी स्किन से हर तरह की  गंदगी को दूर करने के लिए ज़रूरी होता है। आज के समय में बाजार में कई तरह के क्लीन्ज़र उपलब्ध हैं जिनका इस्तेमाल कर के आप आसानी से क्लींजिंग कर सकते हैं। हलाकि, इन प्रोडक्ट्स में काफी ज़्यादा केमिकल मौजूद होते हैं जो आपकी स्किन के लिए हार्मफुल हो सकते हैं। ज़्यादातर डर्मेटोलॉजिस्ट कम केमिकल वाले क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इसके अलावा, अगर आप चाहे तो नेचुरल क्लीन्ज़र का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। एलोवेरा, नीम, तुलसी और चन्दन, आदि कुछ ऐसे नेचुरल इंग्रीडिएंट्स हैं जिनका इस्तेमाल आप नेचुरल क्लीन्ज़र की तरह कर सकते हैं।

सनस्क्रीन

बेसिक स्किन केयर रूटीन

गर्मियों के अलावा, बाकी मौसम में भी सूरज की यूवी रेज़ आपकी स्किन को काफी ज़्यादा नुकसान पहुंचा सकती है और इसीलिए घर में बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना काफी ज़्यादा ज़रूरी होता है। यह आपकी स्किनकेयर रूटीन में सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है। सूरज की यूवी रेज़ आपकी स्किन को समय से पहले बूढा बना सकती है। इसके अलावा, ज़्यादातर स्किन प्रॉब्लम की वजह सूरज की हार्मफुल यूवी रेज़ ही होती है। कई डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है की, इचाहे कोई भी मौसम हो या चाहे आप घर में ही हों, तब भी सनस्क्रीन का यूज़ करना ज़रूरी होता है।

मॉइस्चराइज़िंग

बेसिक स्किन केयर रूटीन

स्किन पर मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल उसे हाइड्रेशन और नरिशमेंट देने के लिए किया जाता है। कई कारणों की वजह से हमारी स्किन अपनी नेचुरल नमी खो देती है। इसके अलावा, ज़्यादा उम्र होने की वजह से आपकी स्किन नमी को बनाए रखने की नेचुरल क्षमता भी खो देती है, इसीलिए स्किन पर मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना काफी ज़्यादा ज़रूरी होता है। आप अपनी स्किन के लिए ऐसे मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करे, जो आपकी स्किन को सूट करता हो। इसके अलावा, आप चाहे तो कुछ नेचुरल मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कर के भी अपनी स्किन को आसानी से मॉइस्चराइज़ कर सकते हैं। आप नारियल के दूध, तिल का तेल, शीया बटर, कोकम बटर और कई तरह के एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल नेचुरल मॉइस्चराइज़र की तरह कर सकते हैं।

 

हमने आपको बेसिक स्किन केयर रूटीन के बारे में बताया है, ऊपर लेख में बताए गए सरल टिप्स आपकी स्किन की देखभाल के लिए बहुत ज़रूरी है, आप आसानी से इन ज़रूरी और बेसिक चीज़ों को अपने रूटीन में जोड़ सकती हैं।

ये भी पढ़ें - आलसी लड़कियों के लिए 10 मिनट में तैयार होने के आसान मेकअप टिप्स

ये भी पढ़ें - बेदाग और चमकदार स्किन के लिए मलाइका से लेकर करीना तक करते है इन घरेलु तरीको का इस्तेमाल

ये भी पढ़ें - इन नेचुरल इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल कर के बनाए होममेड हेयर स्पा क्रीम !

Leave a Comment