7 दिन में वज़न घटाने के लिए करें इन 3 सबसे प्रभावी टिप्स को फॉलो !

अब एक हफ्ते में वजन कम करना संभव है और आज के लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताएँगे, आप 7 दिन में वज़न घटाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

आज के समय में हमारे पास अपने लिए ज़्यादा समय नहीं होता है। चाहे अपनी ग्रूमिंग की बात हो या अपना वज़न कम करने की हम अक्सर ऐसी चीज़ों और टिप्स को अपनाना चाहते है जिनकी मदद से हम जल्द से जल्द वज़न घटा सके। हलाकि, अब आपको परेशान होने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है, क्यूंकि अब एक हफ्ते में वजन कम करना संभव है। जी हाँ सही सुना आपने, आप अपनी रोज़मर्रा की कुछ आदतों को बदल कर और अपनी लाइफस्टाइल को स्वस्थ बना कर एक हफ्ते में वज़न आसानी से घटा सकते हैं। आज के लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताएँगे, आप 7 दिन में वज़न घटाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

7 दिन में वज़न घटाने के लिए करें इन 3 टिप्स को फॉलो :

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिए

7 दिन में वज़न घटाने

ये भी पढ़ें - टेंशन को दूर भगाएंगे ये 5 योगासन, वीडियों में देखे कैसे करें और किन बातों का ध्यान रखें

आप रोज़ाना ज़्यादा से ज़्यादा पानी और हरी सब्जियों का रस पिए। आप खाना खाने से पहले और बाद में एक गिलास पानी पीने की आदत बनाएं। हलाकि, अगर आप ज़्यादा पानी नहीं पी सकते हैं तो आप मौसम के हिसाब से सब्ज़ियों और फल का जूस पी सकते हैं। गर्मियों के मौसम में आप तरबूज जैसे फल का जूस पी सकते हैं और सर्दियों के मौसम में आप आंवला-पानी या गर्म निम्बू-पानी का सेवन कर सकते हैं। हलाकि, गर्मियों में मिलने वाले फलो और सब्ज़ियों में  96% पानी होता है। कई रेसर्चेस से पता चला है की ज़्यादा से ज़्यादा पानी या किसी हेल्थी जूस का सेवन आपके वज़न को घटाने में मदद कर सकता है। इसीलिए अपनी सुविधा के हिसाब से पानी या जूस का सेवन कर सकते हैं।

सुबह योगा या एक्सरसाइज करें

7 दिन में वज़न घटाने

रोज़ाना सुबह 20 मिनट के लिए योगा या एक्सरसाइज ज़रूर करें। कई रेसर्चेस से पता चला है कि, जो लोग सुबह उठ कर योगा या एक्सरसाइज करते हैं वो जल्दी अपना वज़न घटा पाते हैं। अगर आप रोज़ाना सुबह एक्सरसाइज करेंगे तो इसकी मदद से आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे। इसके अलावा, योगा आपके शरीर के सभी पार्ट्स को लाभ पहुंचाता है। अगर आप रोज़ाना योगा करेंगे, तो यह वजन घटाने में काफी ज़्यादा सहायता कर सकता है और आपको आपके पिछले आकार में वापस ला सकता है।

घर का खाना खाए

7 दिन में वज़न घटाने

हम सब जानते हैं कि, घर के खाने में कितने तरह के गुण होते है और वो हमारी हेल्थ को कितना ज़्यादा फायदा पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते हैं आपके घर का खाना आपके वज़न कम करने के प्रोसेस में भी मदद कर सकता है। जी हाँ सही सुना आपने, आज जिस तरह की व्यस्त जीवनशैली का लोग नेतृत्व कर रहे हैं, उसके लिए बाहर खाना या बाद के लिए कुछ प्राप्त करना असामान्य नहीं है। आज के समय में हर इंसान की लाइफस्टाइल काफी ज़्यादा बिज़ी है और बिज़ी रहने की वजह से लोग ज़्यादातर बहार के खाने पर निर्भर रहते हैं जो की उनको काफी ज़्यादा नुकसान पहुंचा रहा है। बाहर के खाने में काफी ज़्यादा फैट और तेल मौजूद होता हैं और इसलिए, यह आपकी हेल्थ के लिए अनहेल्थी होता हैं। जब आप घर पर खाना बनाते हैं तो आप अपने हिसाब से  और फैट की मात्रा जोड़ सकते हैं। इसीलिए अगर आप वज़न कम कर रहे हैं तो घर का बना खाना खाने की ही कोशिश करें।

 

हमने आपको 3 सबसे बेस्ट और सबसे प्रभावी टिप्स बताई है, आप भी 7 दिन में वज़न घटाने के लिए ऊपर बताई गयी टिप्स को बहुत ही आसानी से फॉलो कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - Power Yoga Benefits: पावर योगा के लाभ, आप भी जानकर रह जाएंगे हैरान !

ये भी पढ़ें - जांघों के मोटापे को कम करने के लिए व्यायाम

ये भी पढ़ें - Right time to drink Green Tea hindi : अगर सही टाइम पर पियोगे ग्रीन टी तो फटाफट घट जाएगी ज़िद्दी चर्बी

Leave a Comment