Health Tips For Back Pain : कमर का दर्द दूर करने के उपाय

कमर दर्द को नजर अंदाज करने से आगे जाके आपको ज्यादा तकलिफों का सामना करना पड सकता हे।

कमर दर्द एक आम समस्या हैं । ज्यादातर लोगों को इसकी शिकायत रहती हैं , फिर भी लोग इसे नजर-अंदाज कर देते हैं । जबकि यह आगे जा के एक चिंताजनक बात भी हो सकती हैं

कमर दर्द के कारण-

ये भी पढ़ें - दूध के साथ खजूर का सेवन करना होता है फायदेमंद, जाने कुछ लाभ !

कमर दर्द का कोई एक कारण नहीं हैं। इसके अलग-अलग कारण हो सकते हैं। जैसे कि,

  • आपका गलत उठने-बैठने का तरीका एक कारण हो सकता हैं
  • व्यायाम की कमी के वजह से
  • मांसपेशियों में मोच या खिंचाव आने की वजह से
  • उम्र बढ़ने के साथ रीढ़ की हड्डी, डिस्क और मांसपेशी कमजोर होने लगती हैं। यह भी एक कारण हो सकता हैं। पर यह तकलीफ हर किसी को नहीं होती।
  • स्पोंडिलोसिस (Spondylosis) से भी कमर में दर्द होता हैं।
  • कभी-कभी यह दर्द पैरों के साथ भी जुड़ी हुई होती हैं। जैसे कि पैरों में सुन्नता आना या झुनझुनी महसूस होना आदि होता हैं, इसे कटि स्नायुशूल (Sciatica) कहा जाता हैं। सही उपचार करने से यह ठीक हो जाता हैं ।
  • ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis), हड्डियों का एक रोग होता हैं।जिससे हड्डियां पतली हो जाती हैं। यह भी कमर दर्द की वजह हो सकती हैं।

कमर दर्द को कम करने कि सुझाव-

  • दर्द के दौरान बेड रैस्ट लेना सही हैं।
  • व्यायाम सबसे अच्छी दवा होती हैं। चलना जैसे सरल व्यायाम बहुत मददगार साबित होता हैं।
  • कमर पर अनावश्यक दबाव न डाले।
  • उठने-बैठने के तरीके के ऊपर ध्यान दें।
  • शरीर में लचीलापन को बढ़ाना बहुत जरूरी हैं।
  • तनाव मुक्त रहना आवश्यक हैं
  • भारी चीजों को उठाना नहीं चाहिए।

 

kamar-dard-dur-karne-ka-upaye

 

  • समय समय पर मसाज लेना चाहिये।
  • गर्म सेक लेना चाहिए।
  • सोने के तरीके को सुधारना चाहिए। खराब मुद्रा में सोने से पीठ में दर्द हो सकता हैं
  • सोते समय घुटनों के नीचे तकिया रखने से आराम मिलता हैं।
  • या फिर आप तकिया को घुटनों के बीच भी रख सकते हैं। इससे रीढ़ कि हड्डी को आराम मिलेगा ।
  • पीठ के बल सोने से भी आराम मिलता हैं। इससे रीढ़ सीधी रहती हैं और शरीर को आराम मिलता हैं
  • चिकित्सक कहते हैं धूम्रपान भी कमर दर्द का कारण हो सकता हैं। इसे छोड़ देना चाहिये।

 

kamar-dard-dur-karne-ka-upaye

कमर दर्द कम करने के उपाय-

अपनी जीवनशैली में कुछ सरल और सकारात्मक बदलाव लाकर, आप इस दर्द को कुछ हद तक कम करने में सक्षम हो सकते हैं।

  • स्वस्थ खाना खाए, जिससे शरीर के वजन सामान्य रहे।
  • व्यायाम करते रहे ताकि पीठ और मांसपेशियों में लचीलापन बने रहें।
  • मांसपेशियों को फिट रखें।
  • एक जगह पर ज्यादा देर तक बैठा न करें।
  • बैठने के समय अपने बैठने की मुद्रा के ऊपर ध्यान रखें |
  • उठने के समय अपने शरीर को पैरों के साथ उठाएं। जितना हो सके कमर पर कम दबा दें।
  • एक ही बार में झुकना और अचानक से उठा न करे। इससे कमर दर्द बढ़ सकता हैं।
  • ज़रुरत के हिसाब से नींद ले। पर्याप्त नींद न सिर्फ मन को बल्कि शरीर को भी आराम देता हैं।
  • भावनात्मक स्थिति का भी असर होता हैं। इसलिए खुद को खुश और अवसाद मुक्त रखें।
  • योग अभ्यास करना, ध्यान लगना, अनुलोम-विलोम आदि मन शांत करने वाले आसन भी पीठ दर्द को कुछ स्तर तक कम करने में सहायक होते हैं।
  • अपने आप को खुश रखने के तरीके अपनाए।
  • लंबे समय तक एक जगह पर खड़े न रहे।
  • दर्द होने पर चिकित्सक से सलाह अवश्य लें।

kamar-dard-dur-karne-ka-upaye

 

अगर आप सही तरीके से अपना ध्यान रखते हैं तो यह कोई बडी समस्या नहीं हैं। पर इसे नजरअंदाज करने से आगे जाकर आपको ज्यादा तकलीफों का सामना करना पड़ सकता हैं।अगर आपका  दर्द छह सप्ताह से ज्यादा होता हैं तो चिकित्सक से तुरंत संपर्क करना ज़रुरी हो जाता हैं।

ये भी पढ़ें - अगर पाना चाहती है सिल्की और घने बाल तो अपनी डाइट में शामिल करें ये विटामिन

ये भी पढ़ें - इन 5 सस्ते और सेहतमंद सुपरफूड से आप भी पा सकते है हेल्दी और फिट बॉडी

ये भी पढ़ें - Benefits of sesame oil: जानते हैं प्रकृति का वरदान तिल का तेल के फायदे

Leave a Comment