जिलेटिन के उपयोग, लाभ और नुकसान

जिलेटिन (Gelatin) एक प्रकार का प्रोटीन है जो जानवरों के मांस, हड्डियों और संयोजक तंतु (Connective tissue) से मिलता है। यह पारदर्शी (Transparent), स्वादहीन (Tasteless) और रंगहीन (Colorless) पदार्थ होता है | जिलेटिन एक फायदेमंद और शक्तिशाली प्रोटीन है जो दमकती त्वचा (Glowing Skin) के लिए सबसे अच्छा काम करता है | यह बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के साथ-साथ नाखूनों को भी स्वस्थ रखता है। यह स्वास्थ्य में सुधार करता है और बेहतर नींद में मदद करता है। जिलेटिन, प्रोटीन (Protein) का एक उत्कृष्ट स्रोत होने के साथ-साथ कई विटामिन (vitamins), खनिजों (minerals) और कार्बनिक यौगिकों (organic compounds) का भी एक अच्छा स्रोत (source) है, जिसमें तांबा (copper), सेलेनियम (selenium) और फास्फोरस (phosphorus) शामिल हैं।

आज के लेख में, आप जानेंगे कि जिलेटिन का उपयोग (Use), इसके के फायदे (Benefits) और नुकसान (Side Effects)।

जिलेटिन के उपयोग (Use of Gelatin) –

jiletin ke upayog, laabh aur nukasaan

ये भी पढ़ें - Power Yoga and its Benefits:आकर्षक फिगर और फिटनेस के लिए जिम छोड़िये और कीजिये पावर योगा

चिकित्सा के क्षेत्र में , जिलेटिन का उपयोग कैप्सूल के कोटिंग (Capsule coating) और सौंदर्य प्रसाधनों (Cosmetics) को बनाने के लिए किया जाता है। कई शोध (research) और अध्ययन (studies) बताते हैं कि जिलेटिन के उपयोग से गठिया (arthritis) के दर्द से राहत मिलती है और जोड़ों (Joints) के काम-काज (functioning) में सुधार होता है। चीनी की मीठी कैंडी (Marshmallow) बनाने में इसका उपयोग किया जाता है । जिलेटिन के उपयोग से बालों की गुणवत्ता (quality) में सुधार होता है और छोटे-मोटे चोट भी जल्दी से ठीक हो जाते है। जिलेटिन का सेवन और उपयोग नाखूनों को मजबूत बनाता है और वजन कम करने में भी मदद करता है।

  • त्वचा के लिए जिलेटिनः

jiletin ke upayog, laabh aur nukasaan

जिलेटिन से त्वचा स्वस्थ और जवान बना रहता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढती जाती हैं, शरीर में  से कोलेजन (Collagen) की मात्रा भी कम होती जाती है । जिसके बजह से त्वचा में झुर्रियां (Wrinkles) और रेखाएं आ जाती हैं । जिलेटिन कोलेजन का सबसे बड़ा स्रोत है। इसलिए, इसका उपयोग त्वचा को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है। यह त्वचा पर एंटी-एजिंग (anti-aging ) प्रभाव को रोकता है।

  • अच्छे पाचन के लिए जिलेटिन:

jiletin ke upayog, laabh aur nukasaan

पाचन की समस्या को दूर करने के लिए जिलेटिन अच्छा होता है। इसमें पाया जाने वाला टैनिक एसिड (tannic acid) न केवल दस्त से राहत देने में मदद कर सकता है, बल्कि उल्टी (Vomiting) और आंतों (intestine) की कई समस्याओं से राहत देकर पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है।

  • बालों के लिए जिलेटिनः

jiletin ke upayog, laabh aur nukasaan

जिलेटिन बालों को बढने में मदत करता है और उनको सुरक्षा देता है। इसमें प्रोटीन (protein) और विटामिन-सी (vitamin-C) की मात्रा अधिक होती है। प्रोटीन (protein) बालों की खुश्की (dryness) को दूर करने में मदत करता है और उन्हें टूटने से रोकता है और विटामिन सी (vitamin-C) बालों को झड़ने से रोकता है और उन्हें लंबे और घना बनाने में मदद करता है।

जिलेटिन से नुकसान (Side effects of Gelatin) –

jiletin ke upayog, laabh aur nukasaan

जिलेटिन हमेसा फायदेमंद नहीं होता है। कई बार इससे नुकसान भी देखने को मिलता हैं। अब हम इससे होने वाले नुकसान के बारेमें जानेंगे –

  • जिन लोगों को जिलेटिन से एलर्जी है, उन्हें इससे दूर रहना चाहिए। इसके कुछ दुष्प्रभाव आपके सेहत पर पड सकता हैं ।
  • दस्त के दौरान जिलेटिन युक्त पदार्थों को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि यह दस्त को बढा सकता है।
  • NCBI की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, इसके अधिक सेवन से लीवर और किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

 

जिलेटिन का उपयोग खाने में किया जाता है । यह आसानी से पच जाता है। यह गायें, मुर्गियों, मछलियों से बनाया जाता है । इसलिए अपने लिए जिलेटिन का चयन उसी तरह से करें जैसे आप अपने लिए मांस चुनते हैं । बेहतर होगा कि आप जैविक जिलेटिन चुनें, जिसमें प्रोटीन का लाभ ज्यादा हो और जो कीटनाशकों (Pesticides), हार्मोन (hormones) और एंटीबायोटिक (antibiotics) दवाओं से बचे हुए हो।

ये भी पढ़ें - Recipes and health benefits of tomato: जानते हैं टमाटर के फायदों और रेसिपी

ये भी पढ़ें - रोज़ाना करें केसर दूध का सेवन, लाभ जानकर आपभी रह जायेंगे हैरान !

ये भी पढ़ें - Impressive Health Benefits of Nutmeg- जायफल के बारे में कुछ जानकारी

Leave a Comment