टेंशन को दूर भगाएंगे ये 5 योगासन, वीडियों में देखे कैसे करें और किन बातों का ध्यान रखें

योग और वेलनेस कोच सुनैना रेखी ने ऐसे 5 योगासन बताए हैं जो स्ट्रेस को दूर करने में बहुत मददगार हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में.

-These 5 Yogasanas will drive tension away, see how to do it in videos and keep in mind what things- आज कल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में शरीर को फिट रखने के लिए तो लोग तरह-तरह की एक्सरसाइज और योग करते हैं लेकिन जब तक आप मानसिक रूप से स्वस्थ नहीं रहेंगे तब तक इन एक्सरसाइज का कोई फायदा नहीं है. योग और वेलनेस कोच सुनैना रेखी ने ऐसे 5 योगासन बताए हैं जो स्ट्रेस को दूर करने में बहुत मददगार हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में.

पहला योगा आसन अनुलोम विलोम– ये प्राणायाम करने के लिए पीठ बिल्कुल सीधी करके बैठें. अब दाएं हाथ के अंगूठे से दाईं नासिक को दबाकर बाईं तरफ की नासिक से अंदर की तरफ सांस लें और फिर दाईं नासिका से सांस को छोड़ें. इसे आप 2 से 5 मिनट तक कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - 7 दिन में वज़न घटाने के लिए करें इन 3 सबसे प्रभावी टिप्स को फॉलो !

दूसरा योगा आसन बालासन– बालासन करने के लिए घुटनों को मोड़कर बैठ जाएं और हाथों को जितना हो सके, आगे की तरफ खींचे. ये आसन करने में बहुत आसान और फायदेमंद है. इसे 5 मिनट तक करें.

तीसरा योगा आसन मार्जारीआसन– इसमें घुटनों के बल बैठकर पीठ को पीछे की तरफ झुकाते हैं. सांस अंदर लेते हुए पेट को अंदर की तरफ और फिर सांस को बाहर की तरफ धीरे-धीरे छोड़ते हैं. इससे दिमाग पूरी तरह शांत हो जाता है.

चौथा योगा आसन पश्चिमोत्तानासन– इसमें पैरों को और पीठ को बिल्कुल सीधा रखें. अब हाथों को पैरों से आगे बढ़ाते हुए खींचें. सिर को नीचे झुकाएं, फिर धीरे-धीरे हाथों को सामान्य अवस्था में ले आएं.

पांचवा योगा आसन शवासन– इस आसन में आराम से नीचे की तरफ लेट जाएं और शरीर को बिल्कुल ढीला छोड़ दें. इस आसन से सारे तनाव दूर हो जाते हैं. इन आसनों को अच्छे से समझने के लिए वेलनेस कोच सुनैना रेखी का ये वीडियो देखें.

-These 5 Yogasanas will drive tension away, see how to do it in videos and keep in mind what things-

VIDEO: करीना के साथ घूमते हुए आउट ऑफ कंट्रोल हुए तैमूर पैपराजी पर चिल्ला कर बोले- Not Allowed, वीडियो हो रहा वायरल

विश्व भारती कार्यक्रम में शामिल नहीं हुई ममता बनर्जी, TMC बोली- न्योता ही नहीं मिला

ये भी पढ़ें - Power Yoga Benefits: पावर योगा के लाभ, आप भी जानकर रह जाएंगे हैरान !

ये भी पढ़ें - जांघों के मोटापे को कम करने के लिए व्यायाम

ये भी पढ़ें - Right time to drink Green Tea hindi : अगर सही टाइम पर पियोगे ग्रीन टी तो फटाफट घट जाएगी ज़िद्दी चर्बी

Leave a Comment