साइकिल चलाने के अनगिनत चौका देने वाले फायदे : Health Benefits of Cycling

साइकिल चलाने के फायदे, साइकिल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

साइकिल चलाना हमारे शरीर को फिट रखने के लिए एक बहुत मजेदार तरीका है। यह पर्यावरण के लिए तो अच्छा है ही, साथ ही साथ यह बहुत सस्ता भी है जिसको सभी लोग अफोर्ड (Afford) कर सकते हैं। छोटे-मोटे कामों के लिए हम लोग साइकिल का इस्तेमाल करके अपना शारीरिक रूप से ध्यान रख सकते हैं, क्योंकि इससे हमारे शरीर का व्यायाम भी होता है। करोड़ों लोग सवारी के रूप में, मनोरंजन के रूप में, या खेल के रूप मे रोज़ साइकिल चलाते हैं।

साइकिल चलाने से हार्ट अटैक (Heart Attack), कैंसर (Cancer), अवसाद (Depression) , मधुमेह (Diabetes) जैसे गंभीर रोगों से बचा जा सकता है। साइकिल चलाना मजेदार तो है ही और हमारे शरीर के लिए भी बहुत अच्छा है। इसका आनंद छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोग तक सभी लेते हैं।

साइकिल चलाने के स्वास्थ्य लाभ:‌‌-

साइकिल चलाने के बहुत सारे अनगिनत शारीरिक फायदे हैं। जो हमे स्वास्थ्य रहने मे बहुत मदद करते हैं।

वजन को कम करें

साइकिलिंग हमारे वजन को कम करती है। साइकिल चलाने से हमारे शरीर में जो गतिविधि होती है, उससे हमारे शरीर की चर्बी जल जाती है। रोजाना साइकिलिंग करने से हम अपना बहुत सा एक्स्ट्रा (Extra) वजन घटा सकते हैं।

ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

साइकिल चलाने से हमारे शरीर का उच्च रक्तचाप यानी हाई ब्लड प्रेशर(High Blood Pressure) कम हो जाता है और दिल का दौरा पड़ने की भी संभावना कम हो जाती है। नियमित रूप से साइकिल चलाने से हमारे फेफड़ों मे भी सुधार आता है और बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है।

बचाए कैंसर से

कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि रोजाना साइकिल चलाने से स्तन कैंसर(Breast Cancer) को कम किया जा सकता है। यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है।

मधुमेह(Diabetes) कम करें

जो लोग प्रतिदिन 30 मिनट या इससे ज्यादा साइकिल चलाते हैं, उनमें 40% लोगों में मधुमेह होने की संभावना ना के बराबर होती है।

तनाव और डिप्रेशन से बचाएं

साइकिल चलाने से हमारे शरीर में एक संतुलन बनता है। यह हमारे शरीर के लिए तो जरूरी है ही, साथ ही साथ यह हमारे मानसिक तनाव को भी कम करता है जिससे हमारे दिमाग को शांति मिलती है और बहुत से रोग जैसे चिंता, तनाव, अवसाद(Depression) आदि से मुक्ति भी मिलती है।

हृदय के लिए है अच्छा

साइकिल चलाना हमारे दिल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। साइकिल चलाने से हमारे शरीर मे ह्रदय संबंधी रोग बहुत कम हो जाते हैं और दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी ना के बराबर हो जाता है।

अन्य बिमारियो से भी करे बचाव

इसके अलावा नियमित रूप से साइकिल चलाने से हड्डियों मजबूत होती हैं। इससे शरीर की वसा में कमी आती है। इससे बीमारियों की रोकथाम की जा सकती है और मांसपेशियों में लचीलापन तथा ताकत आती है।

साइकिल चलाने के अन्य लाभ:-

साइकिल चलाने के बहुत से अन्य फायदे हैं।

साइकिल चलाना है आसान

साइकिल चलाने के लिए किसी और खेलों की तरह शारीरिक कौशल यानी स्किल्स होने की जरूरत नहीं होती हैं। ज्यादातर लोगों को साइकिल चलाना आती है चाहे वह किसी भी उम्र हो या कद के हो। इसमे कोई ज़्यादा मेहनत भी नही लगती हैं।

सस्ता

साइकिल एक ऐसी चीज़ है जो बहुत महंगी नही होती और इसे सब खरीद सकते हैं। इसके अलावा इसमे पेट्रोल, डीज़ल आदि का भी ख्रर्चा नही होते हैं।

पर्यावरण को बचाए

इसमे पेट्रोल, डीज़ल आदि का इस्तेमाल नही होता हैं जिससे प्रदुषण(Pollution) नही फैलता हैं।

बढ़ाए ताकत

साइकिल चलाने से सहनशक्ति और शारीरिक ताकत बढ़ती है। साथ ही साथ इससे हमारे शरीर को कसरत की आदत भी हो जाती है, जो बेशक़ एक अच्छी आदत हैं।

फिट रहने का एक मजेदार तरीका

साइकिल चलाने से मन को बहुत खुशी मिलती है। इससे हमे बाहरी दुनिया का भी आनंद ले सकते हैं तथा हमारा मनोरंजन भी होता है। यह शरीर को फिट रखने के लिए एक काफी मजेदार तरीका है।

 

Leave a Comment