अपने इम्यून सिस्टम (Immune System) को ठीक करने के लिए अपनाएं ये प्रभावी तरीके !

हर व्यक्ति को अपने इम्यून सिस्टम (Immune System) को ठीक रखना चाहिए, लेकिन यहाँ ये सवाल पैदा होता है की आप अपने इम्यून सिस्टम को किस प्रकार ठीक रख सकते हैं?

हर व्यक्ति को अपने इम्यून सिस्टम (Immune System) को ठीक रखना चाहिए, लेकिन यहाँ ये सवाल पैदा होता है की आप अपने इम्यून सिस्टम को किस प्रकार ठीक रख सकते हैं? जैसा की हम सब जानते हैं की, इम्यून सिस्टम रोग पैदा करने वाले माइक्रो-ऑर्गैनिस्म के खिलाफ हमारा बचाव करता है। लेकिन कभी-कभी यह यह हमारा बचाव करने में विफल हो जाता है। इसीलिए हमे इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए, जिससे हमारी इम्युनिटी स्ट्रांग हो जाए और हम बीमारियों से सुरक्षित रहें। आप अपने आहार और जीवनशैली में बदलाव आपके शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को मजबूत कर सकते हैं और हानिकारक रोगजनकों, या बीमारी पैदा करने वाले जीवों से आसानी से लड़ सकते हैं।

इम्यून सिस्टम(Immune System) क्या है?

इम्यून सिस्टम, सेल्स, टिशूज़ और ऑर्गन्स का एक जटिल नेटवर्क है। यह शरीर को इन्फेक्शन और कई अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करता हैं। जब बैक्टीरिया या वायरस जैसे जर्म्स आपके शरीर पर आक्रमण करते हैं, तो इसे इन्फेक्शन कहा जाता है। इन्फेक्शन बीमारी का कारण बनता है जो आपको बीमार बनाता है। आपका इम्यून सिस्टम कीटाणुओं से लड़कर आपको बीमारी से बचाता है।

इम्यून सिस्टम को ठीक

आइये जानते हैं वो कौनसे तरीके हैं जो इम्यून सिस्टम (Immune System) को ठीक करने में सहायता करेंगे :

ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिए

हम यह नहीं कह रहे हैं की, हाइड्रेशन आपको कीटाणुओं और वायरस से बचाता है, लेकिन यह आपको डिहाइड्रेटेड नहीं होने देता है, जो की आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। डिहायड्रेशन के कारण आपको सिर दर्द हो सकता है और यह आपके फिजिकल परफॉरमेंस, फोकस, मूड, पाचन और हृदय और गुर्दे के कार्य में बाधा उत्पन्न कर सकता है। ये गंभीर बीमारी के प्रति आपकी संवेदनशीलता को बढ़ा सकती हैं। डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए, आपको दिन भर में कम से कम 8 ग्लास पानी पीना चाहिए । हलाकि, फलों के जूस भी हाइड्रेटिंग होते हैं, इसलिए आप चाहे तो खुद को हाइड्रेट करने के लिए आप फलों के रस का भी सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, ऐसा कहा जाता है की, यदि आप तीव्रता से व्यायाम करते हैं, बाहर काम करते हैं, या गर्म जलवायु में रहते हैं, तो आपको अधिक पानी या तरल पदार्थों की आवश्यकता हो सकती है।

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संतुलित आहार लें

एक स्वस्थ, संतुलित आहार का सेवन आपको अच्छी तरह से रखने में मदद कर सकता है। विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए रोज़ाना सब्जियों और फलों का सेवन करें । ब्राउन प्रोटीन और क्विनोआ जैसे लीन प्रोटीन और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी स्वस्थ आहार का हिस्सा हैं। प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ, चीनी और पेय पदार्थों का सेवन कम से कम करें ।

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नियमित रूप से एक्सरसाइज करें

हम अक्सर, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, या वजन को नियंत्रण करने जैसी गंभीर बीमारियों को ठीक करने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है की, एक्सरसाइज आपके इम्यून सिस्टम को भी बेहतर बनाने में मदद करती है? जी हाँ, बिलकुल सही सुना अपने, एक्सरसाइज हमारे इम्यून सिस्टम को ठीक करने काफी ज़्यादा सहायता करता है। इसके अलावा, एक्सरसाइज ब्लड सर्कुलेशन को बढाती है।

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अपने तनाव के स्तर को मैनेज करें

तनाव मजबूत रहने की आपकी क्षमता को चीन लेता है। अगर आपको रोजाना बड़ा या छोटा तनाव महसूस हो रहा हैं, तो आप उस तनाव के स्तर को मैनेज करने की कोशिश करें। हैल्थी इम्युनिटी के लिए तनाव और चिंता से छुटकारा पाना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपको काफी लम्बे समय से तनाव है तो यह इन्फ्लेम्शन को बढ़ा देगा, और साथ ही इम्युनिटी सेल फ़ंक्शन में असंतुलन कर देगा। ऐसी गतिविधियाँ जो आपके तनाव को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकती हैं, उनमें मैडिटेशन, एक्सरसाइज, जर्नलिंग, योग, और अन्य मनमौजी अभ्यास अपने जीवनशैली में शामिल कर के, तनाव को मैनेज कर सकते हैं।

 

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