Health benefits of Zeera : ज़ीरा के प्रभावी स्वास्थ्य लाभ !

आज के लेख में हम आपको ज़ीरा के प्रभावी स्वास्थ्य लाभ बताने वाले हैं, जिनको जानने के बाद शायद आप भी ज़ीरे का सेवन करना शुरू कर देंगे।

जीरे का उपयोग सदियों से लोगों द्वारा किया जाता रहा है। जीरे की कई सारी वेरायटीज होती हैं । लेकिन इसे इसके नेचुरल रूप में ही इस्तेमाल किया जाता है। जीरे के बीज में कई माइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। जीरे के कई प्रकार के मेडिकल यूज़ भी होते है। काले जीरे के बीज में लगभग 100 कम्पाउंड मौजूद होते हैं जिनमें विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स और कई तरह के फैटी एसिड शामिल हैं। वे अपने हीलिंग क़्वालिटीज़ की वजह से जाने जाते हैं। आज के लेख में हम आपको ज़ीरा के प्रभावी स्वास्थ्य लाभ बताने वाले हैं, जिनको जानने के बाद शायद आप भी ज़ीरे का सेवन करना शुरू कर देंगे।

जीरा क्या है ?

जीरा एक मसाला है, जो कि क्यूम्यन सिनामिनम प्लांट से आता है। यह एशिया, अफ्रीका और यूरोप में पाया जाता है।। इस पौधे के बीजों का यूज़ दवा बनाने के लिए भी किया जाता है। लोग कई चीज़ों के लिए जीरा का यूज़ करते हैं, इसमें कई तरह से हेल्थ और ब्यूटी बेनिफिट्स मौजूद हैं। इसके अलावा इसका इस्तेमाल एक मसाले के रूप में भी किया जाता है। इसका इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने वाले इंग्रीडिएंट के रूप में किया जाता है।

ज़ीरा के प्रभावी स्वास्थ्य लाभ

यह रहे ज़ीरा के प्रभावी स्वास्थ्य लाभ :

अस्थमा और सर्दी से राहत देता है

इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो की सर्दी और खांसी के लिए यह एक बढ़िया घरेलू उपाय है। जीरे के बीज में मौजूद कम्पाउंड मसल्स की सूजन को कम करते हैं और इन्फेक्शन से लड़ने के लिए इम्युनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

ज़ीरा के प्रभावी स्वास्थ्य लाभ

डाइजेशन में सुधार करता है

ज़ीरे के बीज में थाइमोल कम्पाउंड और दूसरे ज़रूरी आयल पाए जाते हैं जो डाइजेशन में सहायता करते हैं। इसलिए, अगर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक से काम नहीं करता है , तो आप दिन में तीन बार जीरे की चाय पीने की कोशिश करें।

ज़ीरा के प्रभावी स्वास्थ्य लाभ

इंसोमनिया से निपटने में मदद करता है

जेरे में मेलाटोनिन नामक एक कम्पाउंड होता है, जो नींद को लाने में मदद करता है। जब आप मैश किए हुए केले के साथ जेरे का सेवन करते हैं , तो आपकी बॉडी में उन केमिकल्स का प्रोडक्शन बढ़ जाता है जिनकी वजह से नींद आती है।

ज़ीरा के प्रभावी स्वास्थ्य लाभ

गर्भवती महिलाओं के लिए मददगार होता है

जीरे के गुण कॉन्स्टिपेशन से राहत दिलाने और गर्भवती महिलाओं में डाइजेस्टिव सिस्टम को सुधारने में मदद करते हैं। जीरा गर्भावस्था के सिम्पटम्स से निपटने में भी मदद करते हैं। यह नार्मल डिलीवरी में सहायता करने के साथ, स्तनपान भी बढ़ाता हैं।

ज़ीरा के प्रभावी स्वास्थ्य लाभ

डायबेटीज़ पेशेंट्स को फायदा पहुंचाता है

जीरा में एंटी डायबिटिक कैरक्टरस्टिक्स पाई जाती है, जो इसे डायबेटीज़ पेशेंट्स के लिए लाभकारी बनाती है। जीरे की सबसे बड़ी खूबी यह है कि यह शरीर में इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ाता है जो ब्लड ग्लूकोज़ लेवल को कंट्रोल में रखता है। कुछ डॉक्टर टाइप 2 डायबेटीज़ के लिए दवा के साथ-साथ जीराखाने की सलाह देते हैं।इसके अलावा, खाली पेट ज़ीरे का पानी पीने से भी हाई ब्लड शुगर लेवल कम होता है। आप अपने डॉक्टर से कंसल्ट कर के इसका सेवन कर सकते हैं।

ज़ीरा के प्रभावी स्वास्थ्य लाभ

हमने आपको ज़ीरा के प्रभावी स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताया है। बताए गए सभी लाभों के अलावा, जीरा हमे कई तरह के फायदे पहुंचाता है। जैसे, रीसर्च से पता चला है कि जीरा कुछ प्रकार के बैक्टीरिया और फंगल इन्फेक्शन से लड़ने में मदद कर सकता है और यह कुछ प्रकार के कैंसर को भी रोकने में मदद करता है। आप अपनी डेली डाइट में जीरे को जोड़ कर उसका सेवन कर सकते हैं और कई सारी हेल्थ प्रॉब्लम से खुद को बचा सकते हैं।

नोट – आप इस दवा को डॉक्टर के सलाह के बाद ही प्रयोग करे. बिना डॉक्टर के सलाह के ये दवा लेना जोखिम हो सकता है. डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्राइब की गई मात्रा में निर्धारित समय तक ही इस दवा को खाना सुरक्षित है.

Disclaimer – हमारा एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इसके उपभोक्ताओं को विशेषज्ञ-समीक्षा, सटीक और भरोसेमंद जानकारी मिले. हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को एक योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए. यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए है यह सभी संभावित दुष्प्रभावों, दवा बातचीत या चेतावनी या अलर्ट को कवर नहीं कर सकता है. कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हमारा मकसद सिर्फ जानकारी देना है.

Leave a Comment