Benefits of Beatroot Hindi: आपके खून को बढ़ाने के अलावा चुकंदर के ये फ़ायदे देख आप रह जाएंगे हैरान

चुकंदर आपकी बॉडी में हिमोग्लोबिन को तो बढ़ाता ही है साथ ही आपकी दिल के सेहत को भी फायदा पहुंचाता है।

अपने गहरे लाल रंग के लिए जाना जाने वाला यह फल कहो या सब्ज़ी अपने स्वास्थ्य सम्बद्धी गुणों की वजह से लोगों में बहुत लोकप्रिय है। सही पकड़े हैं ! हम बात कर रहे हैं चुकंदर की। बहुत से लोगों को चुकंदर का टेस्ट अच्छा नहीं लगता लेकिन इसके इतने फ़ायदे हैं कि लोग इसका सेवन करते हैं। शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ानी हो या चेहरे और निखार लाना हो, चुकंदर के लिए ये आम बात है इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। चुकंदर एक प्रकार की सब्जी है, जिसके जड़ और पत्तियों को खाया जाता है। चुकंदर का सेवन हम आमतौर पर सलाद या जूस की तरह करते हैं। कारण इसका उपयोग आमतौर पर सलाद या जूस की तरह किया जाता है।
चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिस कारण यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें - दूध के साथ खजूर का सेवन करना होता है फायदेमंद, जाने कुछ लाभ !

 

  • हृदय के लिए बीटरूट खाने के फायदे-Benefits of beatroot for heart

हमारे शरीर का सबसे ज़रूरी हिस्सा है हमारा दिल और चुकंदर इसे स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व ब्लड प्रेशर को सही कर दिल का धारा और दिल की कई बिमारियों को दूर करता है। इसके अलावा, यह शरीर की सूजन भी कम करता है जो आगे चलकर हृदय रोग पैदा कर सकता है। दिल के रोगों से बचने के लिए हमें चुकंदर का सेवन रोज़ करना चाहिए।

  • चुकंदर के फायदे दिमाग के लिए- Benefits of beatroot for brain

सिर्फ बादाम ही हमारे दिमाग को तेज नहीं करता, दिल के साथ ही चुकंदर दिमाग को भी चुस्त रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद नाइट्रेट और आयरन रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाकर ब्लड के फ्लो को बढ़ाते हैं। ब्लड फ्लो अच्छा होने की वजह से हमारी याद्दाश्त अच्छी होती है। इसे सलाद, स्मूदी या जूस की तरह लेने से आपको टेस्ट भी मिलेगा और और अपनी याद्दाश्त भी अच्छी होगी।

  • प्रेग्नेंसी में चुकंदर के फायदे-Benefits of beatroot in pregnancy

प्रेग्नेंसी के वक्त डॉक्टर महिलाओं को आयरन कि गोलियां लेने को सलाह देते हैं साथ ही चुकंदर खाने की भी सलाह देते हैं। यह आयरन से भरपूर होता है इसके सेवन से प्रेग्नेंसी के वक्त होने वाली कमज़ोरी और एनीमिया से बचा जा सकता हैं। कई बार महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होती है, ऐसे में आप चुकंदर का जूस क सेवन कर खून की कमी को पूरा कर सकती हैं। तो

  • रंग निखारे-Benefits of beatroot for glowing skin

चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए आप बीटरूट का सेवन करते ही होंगे लेकिन आप इसका फेसपैक भी बना के अपने चेहरे पर भी लगा सकती है। इसके लिए एक चम्मच चुकंदर के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और रुई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। आप इसे हफ्ते में 2 बार लगाएं और चेहरे को निखरता हुआ देखें।

  • वजन कम करेे-Benefits of beatroot in weight loss

वजन करने के लिए भी चुकंदर बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह फाइबर की मात्रा से भरपूर होता है, और वजन कम करने के लिए हमे ज़्यादा से ज़्यादा फाइबर का सेवन करना चाहिए। फाइबर का अधिक सेवन फेट के स्तर को कम कर सकता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह हमारी बॉडी में शुगर लेवल को ठीक रखता है।

  • खून की मात्रा बढ़ाए- Beatroot increase number of haemoglobin in blood

क्या आप जानते हैं? कि अगर आपके खून में हीमोग्लोबिन की पर्याप्त मात्रा नहीं है, तो आप किसी को भी ब्लड डोनेट नहीं कर सकते हो। इसलिए इस लाल चुकंदर को खाएं और अपने खूब में पाए जाने वाले हिमोग्लोबिन को बढ़ाए। चुकंदर खाने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बहुत तेजी से बढ़ती है। इसलिए अपने शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने के लिए चुकंदर ज़रूर खाएं।

सावधानियां

ये तो हम सब जानते है कि किसी भी चीज़ का ज़्यादा सेवन बॉडी को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आपने चुकंदर के फ़ायदे तो जान लिए, अब आपको इस के साइट इफेक्ट के बारे में बताते हैं ।

  • रोजाना चुकंदर के जूस का सेवन करने से आपकी किडनी में स्टोन की दिक्कत हो सकती है क्योंकि इसमें मौजूद ऑक्सलेट आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है।

 

  • चुकंदरका सेवन ज्यादा करने से आपकी बॉडी में कैल्शियम का स्तर कम हो जाता है जिसके कारण हड्डियां कमजोर हो जाती है और उससे जुड़ी अन्य समस्याएं पैदा हो जाती है।

ये भी पढ़ें - अगर पाना चाहती है सिल्की और घने बाल तो अपनी डाइट में शामिल करें ये विटामिन

ये भी पढ़ें - इन 5 सस्ते और सेहतमंद सुपरफूड से आप भी पा सकते है हेल्दी और फिट बॉडी

ये भी पढ़ें - Benefits of sesame oil: जानते हैं प्रकृति का वरदान तिल का तेल के फायदे

Leave a Comment