12वीं के बाद मैनेजमेंट में करियर बनाना है? इस कोर्स में ले दाखिला

आईआईएम इंदौर के इस कोर्स को एमबीए एसोसिएशन ऑफ लंदन से मान्यता प्राप्त है। इस कोर्स में दाखिला एंट्रेंस परीक्षा के जरिए होता है।

अगर आपने 12वीं का एग्जाम दे दिया है और प्रबंधन यानी कि Management में अपनी करियर बनाने की सोच रहे हैं तो आईआईएम इंदौर में प्रबंधन में एकीकृत कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं. कॉलेज ने आखिरी तारीख बढ़ाने के साथ ही एंट्रेंस परीक्षा की तारीख को भी स्थगित कर दिया है. इस कोर्स में आवेदन की आखिरी तारीख पहले 30 मार्च रखी गई थी, लेकिन अब इसे बढ़ा दिया गया है. जबकि इस कोर्स के लिए एंट्रेंस परीक्षा 30 अप्रैल को होने वाली थी जिसे संस्थान ने स्थगित कर दिया है.

हालांकि, अभी इस कोर्स के लिए होने वाले एंट्रेंस परीक्षा की अगली तारीख की घोषणा नहीं हुई है. आपको बता दें कि आईआईएम इंदौर के इस एकीकृत कार्यक्रम में विद्यार्थी सीधे 12वीं के बाद दाखिला ले सकते हैं. यह कार्यक्रम पांच साल का है. यानी जिस विद्यार्थी को भी 12वीं के बाद मैनेजमेंट की पढ़ाई करनी हो उसके लिए यह कोर्स अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

आईआईएम इंदौर के इस कोर्स को एमबीए एसोसिएशन ऑफ लंदन से मान्यता प्राप्त है. इस कोर्स में दाखिला एंट्रेंस परीक्षा के जरिए होता है. संस्थान का कहना है कि यह कोर्स प्रबंधन और समाज विज्ञान का मिश्रित रूप है. इसमें प्रबंधन के साथ ही समाज विज्ञान की भी पढ़ाई कराई जाती है. इस कोर्स में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों को कोर्स खत्म होने के आखिरी साल इंटर्नशिप कराई जाती है. आपको बता दें कि इस वक्त देश में 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है जिसकी वजह से कई परीक्षाएं स्थगित हुई हैं और कई परीक्षाओं के लिए आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाई गई है.

Leave a Comment