Blog

यह रहे सबसे आसान और परफेक्ट लिपस्टिक लगाने के तरीके !

लिपस्टिक मेकअप का सबसे इम्पोर्टेन्ट हिस्सा होता है जो आपके पूरे लुक के बहुत ज़रूरी होता है और आपके लुक को बढ़ाता है। लिपस्टिक एक ऐसी चीज़ होती है जो आपके पर्सनल स्टाइल को शो करती है, इसीलिए लिपस्टिक का सही तरीके से लगना बहुत ज़रूरी होता है। हम में कई महिलाओं को अक्सर लिपस्टिक लगाने में काफी मुश्किल होती है, और अगर सच कहा जाये तो इसे लगाना बिलकुल भी आसान नहीं होता है। हम जब भी लिपस्टिक लगाने की कोशिश करते हैं, तो वो होटों से बहार की तरह चली जाती है, फ़ैल जाती है या जल्दी होठों से छूट जाती है। हलाकि, अब आपको परेशान होने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है क्यूंकि आज के लेख में हम आपको सबसे आसान और परफेक्ट लिपस्टिक लगाने के तरीके बताएँगे, जिन्हे अपना कर आप आसानी से लिपस्टिक लगा सकती हैं।

यह रहे परफेक्ट लिपस्टिक लगाने के तरीके :

  • सबसे पहले आपको अपने होठों को तैयार करना होगा। यह पहला और सबसे इम्पोर्टेन्ट स्टेप होता है और लिपस्टिक लगाने से इस स्टेप को फॉलो करना बहुत ज़रूरी होता है। अगर आप सूखे और फटे हुए होंठों पर लिपस्टिक लगाएंगे तो आपकी लिपस्टिक परफेक्ट तरीके से दिखाई नहीं देगी। आप होठों को कोमल और स्वस्थ बनाने के लिए एक नरम और नम टूथब्रश लें और उसे होठों पर धीरे धीरे रगड़े। ऐसा करने से आपके होठों की डेड स्किन अच्छी तरह से निकल जाएगी। इसके बाद आप अपने होठों पर लिप बाम लगा लें। लिप बाम आपके होठों को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा।

लिपस्टिक लगाने के तरीके

  • दूसरा स्टेप है, अपने होठों पर बेस अप्लाई करना। बेस अप्लाई करने के लिए आपको बस एक कंसीलर शेड चुनना है जो आपके होंठ के रंग से मिलता हुआ हो और फिर फ्लैट ब्रश की मदद से आप उस कंसीलर को अपने होठों पर लगा लें। इसके बाद अपने होठों पर थोड़ा सा कॉम्पैक्ट लगा लें। यह आपके लिप कलर को लंबे समय तक टिके रहने में मदद करेगा।

लिपस्टिक लगाने के तरीके

  • इसके बाद आपको लिप लाइनर का इस्तेमाल करना है। अपनी लिपस्टिक को होठों से बाहर निकलने से बचाने के लिए और होंठों के शेप को बेहतर तरीके से दिखाने के लिए करने, एक अच्छे लिप लाइनर का यूज़ करें। लाइनर लगाने से आपकी लिपस्टिक होठों पर खूबसूरत तरीके से निखरेगी। अगर आपके पास लिप लाइनर नहीं हैं, तो आप अपनी ऊँगली को लिप कलर में डालकर, उस उंगली को सीधे अपने होंठों पर लगा सकते हैं।

लिपस्टिक लगाने के तरीके

  • अब आता है सबसे आखिरी और सबसे इम्पोर्टेन्ट पार्ट और वो है लिपस्टिक को होठों पर लगाना। बताए गए सारे स्टेप्स को पूरा कर लेने के बाद, आप अपनी लिपस्टिक चुने, और फिर तो लिप ब्रश की मदद से लिपस्टिक को अपने होंठों पर अच्छी तरह से लगाएं। इसके अलावा, अगर आपके पास लिप ब्रश नहीं है तो आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है आप अपनी लिपस्टिक डायरेक्टली अपने होठों पर भी लगा सकते हैं। आपको बस अपने होठों के बीच में लिपस्टिक लगाना शुरू करें। इसके बाद, लिपस्टिक को सेंटर से अपने मुँह के कोने तक ले जाएँ। लिपस्टिक की दूसरी परत से भरने के लिए आप अपनी उंगली का यूज़ करें।

लिपस्टिक लगाने के तरीके

हमने आपको परफेक्ट लिपस्टिक लगाने के तरीके के तरीके बताएं हैं, आप इन आसान तरीको को अच्छी तरह से फॉलो कर के बहुत ही आसानी से लिपस्टिक लगा सकती हैं।

Patanjali Skincare Products: यह रहे पतंजलि के सबसे बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स !

आयुर्वेद की शुरुवात भारत में 5000 वर्ष पहले वैदिक काल में हुई थी। भले ही भारत में आयुर्वेद की जड़ें हैं, लेकिन अब यह दुनिया भर में प्रचलित है। आयुर्वेद नेचुरल चीज़ों का यूज़ करते हुए आपकी प्रोब्लेम्स को दूर करने में मदद करता है। अपनी लाइफ से टॉक्सिन्स को खत्म करना बहुत ज़रूरी होता है और ऐसा करने के लिए आपको स्वच्छ रहना, अच्छी तरह से खाना और आर्गेनिक प्रोडक्ट्स का यूज़ करना होगा। भारत में बहुत सारे आयुर्वेदिक प्रोडक्ट मौजूद हैं, लेकिन सभी हर्बल और आयुर्वेदिक ब्रांडों में, पतंजलि सबसे ज़्यादा पसंद किया जाने वाला ब्रांड है। पतंजलि, योग गुरु बाबा रामदेव और आयुर्वेद विशेषज्ञ आचार्य बालकृष्ण द्वारा चलाया गया है। पतंजलि, स्किनकेयर, हेयरकेयर, होम केयर, चाइल्डकैअर और यहां तक कि फ़ूड ग्रेन्स, मसाले और पैकेज्ड फूड से लेकर कई तरह के प्रोडक्ट्स बनाता हैं। यह बाकि हर्बल और आयुर्वेदिक ब्रांडों काफी सस्ता होता हैं। आज के लेख में हम आपको पतंजलि के सबसे बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स बताएँगे, जिनका इस्तेमाल आपको ज़रूर करना चाहिए।

आइये जानते हैं पतंजलि के सबसे बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में :

पतंजलि एलोवेरा जेल

बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स

पतंजलि का एलोवेरा जेल किसी तरह की जलन, कट, घाव और कीड़े के काटने के बाद होने वाली जलन को ठीक करने में मदद करता है। यह आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने और एक्जिमा, सोरायसिस, मुँहासे, और खुजली जैसे स्किन प्रोब्लेम्स के सिम्पटम्स को ठीक करने में भी मदद करता है। इस प्रोडक्ट में 90% ओरिजिनल एलोवेरा होता है। यह प्रोडक्ट काफी सस्ता है और आप इसका इस्तेमाल वैक्स, शेव और थ्रेडिंग करने के बाद भी कर सकते है। इसमें विटामिन ई भी होता है जो त्वचा की हेल्थ को बनाए रखने में मदद करता है। इसकी खुशबु भी काफी अच्छी होती है।

पतंजलि सौन्दर्य फेस वॉश

बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स

पतंजलि के सौंदर्या फेस वॉश में केवल नेचुरल कंटेंट जैसे तुलसी, नीम, एलोवेरा और संतरे के छिलके के एक्सट्रेक्ट का यूज़ किया गया है। इसमें मौजूद नेचुरल कंटेंट स्किन टिश्यू को नौरिश्मेंट देते हैं, जो बदले में त्वचा को साफ करता है और ग्लोइंग बनाता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद तुलसी और नीम डिसइंफेक्टेंट की तरह काम करती हैं, जो आपको मुहांसों से बचाती हैं। संतरे के छिलके का एक्सट्रेक्ट त्वचा और एक्सफोलिएट करता है त्वचा पर पड़े डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करता है। यह आयुर्वेदिक प्रोडक्ट ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए सबसे बेस्ट है।

पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम

बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स

पतंजलि की मॉइस्चराइजर क्रीम में एक बेहद सुखद खुशबू होती है जो इस मॉइस्चराइजर को लगाने के बाद भी लंबे समय तक बनी रहती है। पतंजलि मॉइस्चराइजर क्रीम में शीया बटर, कैमोमाइल और ऑलिव ऑयल शामिल होते हैं जो डीहाइड्रेशन और एजिंग साइन को रोकने में मदद करते हैं। जब आप इस प्रभावी मॉइस्चराइजर क्रीम को लगाएंगे तो आपकी त्वचा को पूरा दिन हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा।

 

हमने आपको पतंजलि के सबसे बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में बताया है, सस्ते होने के साथ-साथ, पतंजलि के ये स्किन केयर प्रोडक्ट्स आपकी हर स्किन और हेयर से रिलेटेड प्रॉब्लम का ट्रीटमेंट करने के लिए कारगर है। आप बताए गए सभी प्रोडक्ट्स का एक बार इस्तेमाल ज़रूर करें।

Benefits Of Skin Icing: त्वचा पर बर्फ का इस्तेमाल करने से मिलते हैं ये लाभ !

बर्फ एक ऐसी चीज़ होती है, जो आपको हर तरह से कूलिंग इफ़ेक्ट देती है। कई लोगों को इसे अपनी ड्रिंक्स या पानी में डालकर इसका सेवन करना अच्छा लगता हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं की बर्फ का एक टुकड़ा आपकी त्वचा को काफी ज़्यादा लाभ पंहुचा सकता है। जी हाँ सही सुना अपने, बर्फ आपकी स्किन पर कूलिंग और प्रभावी इफ़ेक्ट डाल सकते हैं। ये न केवल गर्म दिनों में आपको ताजा रखने में मदद करता हैं, बल्कि यह आपकी त्वचा की प्रोब्लेम्स को दूर करने में मदद करता है। आप इसका इस्तेमाल मेकअप सेटिंग से लेकर स्किन टाइटिंग तक के लिए कर सकते हैं। आज के लेख में हम आपको कुछ बर्फ के कुछ सबसे प्रभावी फायदे बताएँगे, जिन्हे जानने के बाद आप भी त्वचा पर बर्फ का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

आइये जानते हैं त्वचा पर बर्फ का इस्तेमाल करने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं :

त्वचा को ग्लोइंग बनाता है

त्वचा पर बर्फ का इस्तेमाल

एनवायरनमेंट फैक्टर्स की वजह से हमारा चेहरा कुछ काफी मुरझाया हुआ और थका हुआ दिखने लगता है। इसके अलावा, आज के समय हर कोई अपनी अपनी लाइफ बिजी है और हमारा यह बीजी लाइफ स्ट्रेसफुल लाइफ भी बन गयी है। दौड़भाग भरी ज़िन्दगी में हम आपकी स्किन की केयर करना बिलकुल भूल जाते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है, क्यूंकि आप बर्फ की मदद से अपनी स्किन ग्लोइंग बना सकते हैं। बर्फ का यूज़ करने के लिए आपको बस एक आइस क्यूब को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से रगड़ना है, जब आप ऐसा करेंगे तो यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करेगा और आपकी चेहरे से फाइन लाइन्स और झुर्रियों को दूर रखेगा, जिससे आपको एक नेचुरल चमक मिलेगी।

सन बर्न ठीक करता है

त्वचा पर बर्फ का इस्तेमाल

जब कोई शख्स लम्बे समय तक धूप के कांटेक्ट में रहते हैं, तो उसे सनबर्न होने का खतरा बढ़ जाता है। सनबर्न काफी दर्दनाक होता है और यह आपकी स्किन क्वालिटी को ख़राब कर सकता है। सनबर्न को ठीक करने के लिए आईसिंग सबसे अच्छा और सबसे प्रभावी उपायों में से एक है। आप सनबर्न से निजात पाने के लिए एलोवेरा जेल से बने आइस क्यूब्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके पास एलोवेरा जेल क्यूब्स नहीं है, तो आप  पहले अपनी स्किन पर एलोवेरा जेल लगा कर फिर आइसिंग प्रोसेस शुरू कर सकते हैं। एलोवेरा जेल आपकी स्किन को सूथनिंग इफ़ेक्ट देगा, और जब इसे बर्फ के साथ मिलकर लगाएंगे, तो यह आपकी स्किन पर शानदार तरीके से काम करेगा।  एलोवेरा जेल से बने आइस क्यूब्स के अलावा, आप खीरे की प्यूरी से बने आइस क्यूब्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

चेहरे की सूजन कम करता है

त्वचा पर बर्फ का इस्तेमाल

त्वचा की सूजन एक आम प्रॉब्लम होती हैं, जो की लगभग सभी को होती है। लेकिन सबसे अच्छी यह है की किसी भी तरह की सूजन को कम करने या दूर करने के लिए आप बर्फ का इस्तेमाल कर सकते है। बर्फ न केवल सूजन को कम करेगी, बल्कि यह दर्द से भी राहत देगी। सूजन के अलावा, आइसिंग उन लोगों के लिए भी मददगार है जिन्हे त्वचा की बीमारियां हैं। इसके अलावा, अगर त्वचा पर किसी तरह की एलर्जी हो गयी हो, तो भी आइसिंग आपको राहत देने में मदद करेगी।

 

हमने आपको त्वचा पर आइसिंग के कुछ सबसे प्रभावी फायदे बताएं हैं, आप अपनी त्वचा पर बर्फ का इस्तेमाल कर के खुद को कई तरह की खुद को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम से बचा सकते हैं।

“How to do hair spa at home “घरेलू हेयर स्पा कैसे करें

आज के समय में व्यस्त दिनचर्या व पर्यावरण के कारण बालों के रूखे व बेजान होने की समस्या बहुत ही आम हो गई है। किसी को हेयर ट्रीटमेंट (hair treatment) की ज़रूरत होती है तो कोई दवाइयों से अपने बालों को ठीक करने की कोशिश करता है। ऐसे में अलग अलग तरह के प्रोडक्ट्स बालों को रुखा कर देते हैं जो( Natural) प्राकृतिक तरीके बालो का सही होना जरूरी है। जिसे सामन्य रुप से आज के समय में हेयर स्पा कहते हैं।

हेयर स्पा क्या होता है

हेयर स्पा एक ऐसा उपाय है, जिससे बालों को सही पोषण मिलता है और मजबूती आती है। इससे बालों के झड़ने व टूटनेे की समस्याएं दूर होती हैं।
अक्सर लोग बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए हेयर कलर (hair color) का उपयोग करते हैं, लेकिन बालों के लिए केमिकल्स हानिकारक होते हैं।

हेयर स्पा के फायदे
1. हेयर स्पा से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है। बाल लगातार बढ़ने के साथ ही चमकदार और जीवंत भी बनते हैं।
2. कई बार बाल ऊपर से साफ नज़र आते हैं, जबकि वास्तव में गंदगी छिद्रों तक जा चुकी होती है। ऐसे में हेयर स्पा हर प्रकार की गंदगी को हटाकर क्षतिग्रस्त बालों का इलाज करता है।
3. बालों को रीहाइड्रेट (rehydrate) करते हुए हेयर स्पा उन्हें मुलायम बनाता है।
4. हेयर स्पा ट्रीटमेंट से दोमुंहे और रूखे बालों को पोषण मिलता है। इससे हेयर लॉस,, डैंड्रफ के अलावा भी कई समस्याएं ठीक हो जाती हैं।
5.  हेयर स्पा .बालों को हवा में मौजूद प्रदूषण और केमिकल्स वाले हेयर प्रोडक्ट से होने वाले नुकसान से भी बचाने में मदद करता है।
6. हेयर स्पा करने से सिर में blood rotation भी बढ़ता है ।इससे सर की nerves भी मजबूत होती है और बालो को पोषण भी मिलता है।

घर पर हेयर स्पा करने के तरीके

नारियल और जेतून तेल मसाज
नारियल या जैतून के तेल को हल्का गर्म कर लें और दोनों को मिक्स करे रात में सोने से पहले इसे अपने बालों में मसाज करें कम से कम 10 मिनट इसकी अच्छे से मसाज करे ताकि वह scalp तक पहुंच सके इससे बालों की लम्बाई जल्द ही बढ़ती है और बाल मुलायम और चमकने लगते हैं। सुबह गुनगुने पानी से बाल धो ले।

भाप( Steam)

एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें उसे अपने बालो पर अच्छी तरह से cover करे, उसके बाद स्टील बर्तन में गर्म पानी करे और थोड़ी – थोड़ी देर के दौरान बालो को Steam दे यह कम से कम 10से 15 मिनिट तक करे। स्टीम धीरे-धीरे बालो को मुलायम बनाती है और झड़ते हुए बालो की समस्या को रोकती हैं।

कंडीशनर
बालों को शैंपू से धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए और बालो को धोते समय उन्हें पीछे की ओर कर गुनगुने पानी से धोना चाहिए, और शेंपू करने के बाद बालो में कंडीशनर का उपयोग करना चाहिए क्योंकि इससे बाल एक दम मुलायम हो जाते हैं और चमकने लगते हैं। कंडीशनर बालो को मजबूती देता है। और बालो के झड़ने की समस्या को रोकता है।

 


दही
दही बालो को चिकनाहट देता है, यह एक तरह से हेयर स्पा का काम करता हैं, इसे बालो में थोड़ा – थोड़ा लगाकर 10 से 15 मिनिट तक मसाज करना चाहिए, और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से बालो को धोना चाहिए। दही बालो को मजबूती देता है साथ ही दो मुहे बालो की समस्या को कम करता हैं।


उपर बताये हुए उपायों का उपयोग करें बालो को स्वस्थ और पोषण देने के लिए घरेलू उपाय लाभकारी होते हैं, अनावश्यक प्रोडक्ट्स और केमिकल्स बालों में न लगाएं और हफ्ते में 1बार हेयर स्पा करना लाभदायक होता है इससे बालो का झड़ना भी बंद होता है और उन्हें मजबूती भी मिलती है।

एक बार ज़रूर इस्तेमाल करें इन नेचुरल स्किन टाइटनिंग फेस मास्क का !

जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे हमे स्किन से रिलेटेड प्रोब्लेम्स होने भी शुरू हो जाती हैं। स्किन का ड्राई हो जाना, रिंकल्स पड़ जाना, स्किन की इलास्टिसिटी का कम हो जाना, बढ़ती हुई उम्र की वजह से होने वाली कुछ स्किन प्रोब्लेम्स में से एक है। हलाकि, यह एक नेचुरल प्रॉब्लम है लेकिन यह कुछ लोगों के लिए काफी नुकसानदायक भी हो सकता है। आज के समय बहुत सारे ऐसे ट्रीटमेंट और सुर्जरी मौजूद हैं जो आपकी स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद करते हैं लेकिन यह सर्जरी बिलकुल भी सेफ नहीं होती हैं और इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। उन कॉस्मेटिक सर्जरी का यूज़ करने के बजाय स्वस्थ और नेचुरल तरीके से अपनी त्वचा की देखभाल कर सकते हैं। इसीलिए आज के लेख में हम आपको कुछ नेचुरल स्किन टाइटनिंग फेस मास्क के बारे में बताएँगे, जो अपनी स्किन की इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद करेंगे।

यह रहे कुछ नेचुरल स्किन टाइटनिंग फेस मास्क :

अंडे का फेस मास्क

नेचुरल स्किन टाइटनिंग फेस मास्क

अंडों में मौजूद पेप्टाइड, त्वचा को टोन करने में और इसकी इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मदद करता हैं। आप अंडे के साथ दही मिला कर एक बेहतरीन फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। दही आपकी त्वचा से मुंहासों और पिगमेंटेशन स्पॉट को हल्का करने में मदद करेगा । इस पैक को बनाने के लिए आपको 1 अंडे के सफ़ीद भाग लेना है और उसमे एक बड़ा चम्मच दही मिलाना है। अब एक बाउल में इन दोनों इंग्रीडिएंट्स को डालकर अच्छी तरह से मिलाना है। आपको इसे तब तक मिलाना है जब तक एक अच्छा पेस्ट न तैयार हो जाये। अब तैयार किये गए फेस मास्क को 8-10 मिनट तक लगाना है और फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लेना है।

ओटमील फेस मास्क

 

 

नेचुरल स्किन टाइटनिंग फेस मास्क

ओटमील आपकी त्वचा में मौजूद सभी अशुद्धियों और गंदगी को अब्सॉर्ब कर लेता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाता है। इस प्रभावी फेस मास्क तैयार करने के लिए आपको बस 1 बड़ा चम्मच ओट्स, 1 बड़ा चम्मच बेसन और 1 चम्मच रोज़वाटर लेना है। अब इन तीनो इंग्रीडिएंट्स को एक साथ अच्छी तरह से मिलाना है और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लेना है। अब इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाना है और सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से धो लेना है।

केले का फेस मास्क

नेचुरल स्किन टाइटनिंग फेस मास्क

केला न केवल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है, बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज़ आपको फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचा सकती है। यह एजिंग साइन को कम करने में भी मदद कर सकता है। आप केले के साथ शहद और जैतून का तेल डाल कर एक प्रभावी फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। शहद और जैतून का तेल में भी एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपकी डैमेज स्किन सेल्स की मरम्मत करते हैं। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको बस 1या 2 पका हुआ केला लेना है और से अच्छी तरह से मैश कर लेना है। अब इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच जैतून का तेल डालकर इन तीनो इंग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह से मिला लेना है। अब तैयार किये गए फेस मास्क को 15 मिनट के लिए अच्छी तरह से अपने चेहरे पर लगा लेना है और फिर हलके गर्म पानी से चेहरा धो लेना है।

 

हमने आपको कुछ सबसे प्रभावी और आसानी से तैयार हो जाने वाले फेस मास्क के बारे में बताया है, इन नेचुरल स्किन टाइटनिंग फेस मास्क का यूज़ कर के आप अपनी त्वचा को दुबारा से यंग बना सकते हैं।

Horoscope Today, 27 November 2020: आज का राशिफल, 27 नवंबर 2020

Horoscope Today (आज का राशिफल) 27 नवंबर 2020

 

आज का मेष (Aries) राशिफल– जिनके नाम की शुरुआत (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ) या जिनका जन्म (22 Mar से 20 Apr) के बीच हुआ है.

आज आपके व्यापारिक कार्य में रुक रुककर प्रगति होगी। आपको आज किसी धार्मिक समारोह में भाग लेने का अवसर मिल सकता है। प्रेमी जोड़े आज अपने पार्टनर से रिलेशन बना सकते हैं। आज आपको कोई नया प्रेम प्रस्ताव मिलेगा लेकिन आपको थोड़ा संयम रखना होगा। आज आपके जीवनसाथी का व्यवहार आपको थोड़ा परेशान कर सकता है। आपका पारिवारिक जीवन काफी आनंददायक होगा। पेट खराब होने की आशंका है। आज आपको संतान के स्वास्थ्य की थोड़ी चिंता हो सकती है लेकिन घबराने की कोई बात नहीं होगी। आपि आँखों में थोड़ी जलन की समस्या हो सकती है।

आज का वृषभ (Taurus) राशिफल– जिनके नाम की शुरुआत (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो) या जिनका जन्म (22 Apr से 22 May) के बीच हुआ है.

आज आपका पैसों से जुड़े मामलों पर ध्यान ज्यादा रहेगा। आज आप हर तरह की चुनौतियों के लिए तैयार रहेंगे। आपको नई बातें जानने के लिए उत्सुकता रहेगी। किसी को महत्वपूर्ण मामले में आप एक कारगर राय दे कर उसकी सहायता कर सकते हैं। आपके किसी पुराने नुकसान की आज भरपाई हो सकती है। आज आपको साथ काम करने वालों से सहायता मिलने का योग है। आज आपका प्रेमी या जीवनसाथी आपको खुश करने की कोशिश करेंगे लेकिन आपका आपका व्यवहार उनके साथ थोड़ा रूखा रहेगा। आज दिन भर भागदौड़ की वजह से थकान बनी रहेगी।

आज का मिथुन (Gemini) राशिफल– जिनके नाम की शुरुआत (का, की, कू, घ, ड़, छ, के, को, ह ) या जिनका जन्म (22 May से 22 Jun) के बीच हुआ है.

अगर आप सामाजिक या राजनीति जीवन से जुड़े हुए हैं तो आज का दिन आपके लिए अच्छा रहेगा। आज व्यापार या अन्य कारन से विदेश यात्रा का योग बन रहा है। आज भाग्य से अधिक आप कर्म पर भरोसा करेंगे। जीवनसाथी के साथ आज मतभेद होने के संकेत है आज आप स्वयं को शांत रखें। आज घर की सजावट पर आपका खर्चा हो सकता है। आपको परिवार का का पूर्ण सहयोग मिलने के आसार हैं। आज आप प्रेमी या जीवनसाथी को बाहरी मामलों से प्रभावित न होने दें। आपको आज अपनी वाणी पर कण्ट्रोल रखने की जरूरत है। आज आपकी सेहत में सुधार रहेगा। कुल मिलाकर स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

आज का कर्क (Cancer) राशिफल–जिनके नाम की शुरुआत (ही, हू, हे, हो, डा, डू, डी, डे, डो) या जिनका जन्म (22 Jun से 22 Jul) के बीच हुआ है.

आज आपके मन में दुःख और असंतोष की भावनाएँ उत्पन हो सकती है। पारिवारिक वातावरण अनुकूल नहीं रहेगा। परिवार के सदस्यों के बीच गलतफहमी न हो इसका ध्यान रखें। आपको अनैतिक प्रवृत्तियों से दूर रहना होगा। आज धन का अधिक खर्च होगा। प्रेम प्रस्ताव देने के लिए आज का दिन बहुत अच्छा है। आज आपके प्रेम संबंधों में सुधार होगा। आज आपके स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव रहेगा। आज आँखो में मौसम की कारन दिक्कत हो सकती है।

आज का सिंह (Leo) राशिफल – जिनके नाम की शुरुआत (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे ) या जिनका जन्म (23 Jul से 22 Aug) के बीच हुआ है.

आज का दिन आपके लिए बहुत अच्छा और सफलता देने वाला रहेगा, लेकिन कुछ मामलों में आपको थोड़ी परेशानी भी झेलनी होगी। लंबे समय से चली आ रही समस्याओं से आज आपको छुटकारा मिलेगा। आपको आज अपने परिवार की कुछ चिंता करनी पड़ सकती है। आज आपमें आत्मविश्वास, उत्साह सब कुछ है। लेकिन आप इसमें से किसी भी चीज को बहुत उजागर नहीं करेंगे। आज आपके मन में रोमांस हावी रहेगा। आज आप प्रेम संबंधों में जल्दबाजी न करें। आज आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

आज का कन्या (Virgo) राशिफल –जिनके नाम की शुरुआत (ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो ) या जिनका जन्म (22 Aug से 23 Sep) के बीच हुआ है.

आज आपकी आर्थिक स्थिति कुछ खराब रह सकती है। स्वास्थ्य कमजोर रह सकता है, फलस्वरूप कामों को सही ढंग से करने में आप स्वयं को थका हुआ महसूस कर सकते हैं। खान-पान पर संयम रखकर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर रख सकते हैं। आप किसी दूर की यात्रा पर जा सकते हैं। कामों में सफलता मिलेगी। आर्थिक लाभ के अवसर मजबूत होंगे। आपकी सुख सुविधाओं में वृद्धि होगी, किंतु घरेलू मामलों में सावधानी से काम लें। विवाहितों के लिए आज का दिन बहुत ही शानदार रहेगा। हल्का बुखार या कोई मौसमी परेशानी हो सकती है।

आज का तुला (Libra) राशिफल –जिनके नाम की शुरुआत (रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते ) या जिनका जन्म (24 Sep से 23 Nov) के बीच हुआ है.

आज आप किसी खास काम को लेकर बहुत उत्साही हो सकते हैं। आपको नए अनुभव मिल सकते हैं। पेशेवर लोगों से मुलाकात हो सकती है। जो भविष्य में आपका व्यवसाय बढ़ा सकते हैं। व्यापर में कोई सौदा करना चाहते हैं, तो आपके लिए दिन अच्छा हो सकता है। आज आप दूसरों को अपनी बात आसानी से समझा सकेंगे। जो काम काफी दिनों से करने की सोच रहे है वो आज कर सकते हैं। करियर को आगे बढ़ाने की कोशिश सफल हो सकती है। धार्मिक कामों में भी आपकी रुचि बढ़ सकती है। आज जीवनसाथी या प्रेमी की साथ आपका रोमांस हावी रहेगा। आज महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आज का वृश्चिक (Scorpius) राशिफल– जिनके नाम की शुरुआत (ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू ) या जिनका जन्म (24 Nov से 22 Nov) के बीच हुआ है.

आज उच्च अधिकारी आप पर प्रसन्न रहेंगे। आप का हर कार्य आज सफलतापूर्वक संपन्न होगा। आपकी मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। नौकरी में पदोन्नति भी हो सकती है। गृहस्थजीवन में संतान की प्रगति के कारण संतोष का अनुभव होगा। अविवाहितों को आज विवाह का प्रस्ताव मिलेगा। प्रियजनों के साथ मेल-जोल आपको उत्साहित बनाए रखेगा। दिन प्रेम और रोमांस से भरपूर रहेगा। जीवनसाथी के साथ बहुत हर्ष और आनंद का समय बीतेगा। स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। पेट खराब हो सकता है।

आज का धनु (Sagittarius) राशिफल– जिनके नाम की शुरुआत (ये, यो, भा, भी, भू, धा, फ़ा, ढा, भे ) या जिनका जन्म (23 Nov से 22 Dec) के बीच हुआ है.

आज आपका आत्मविश्वास, एकाग्रता और साथ-साथ स्वार्थ भाव प्रबल रहेगा। लेकिन आज अचानक घटने वाली कोई घटना आपके इस आत्मविश्वास को चुनौती दे सकती है। बहुत संभव है कि यह कोई व्यक्तिगत मामला हो। आप आप अपने प्रेम संबंधों और भावनात्मक संबंधओं के लिए बहुत अधीर रहेंगे। कोई और भी लक्ष्य आपके मन में हो सकता है। आज आपको किसी परेशानी का भी सामना करना पड़ सकता है।

आज का मकर (Capricorn) राशिफल –जिनके नाम की शुरुआत (भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी) या जिनका जन्म (23 Dec से 20 Jan) के बीच हुआ है.

आज आपका स्वास्थ्य उत्तम रहने वाला है। लंबी बीमारी से छुटकारा मिल सकता है। पारिवारिक सदस्यों से आर्थिक सहयोग प्राप्त होगा। क्रोध में आकार पत्नी को भला बुरा कहने से बचें। व्यापार में प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं। दाम्पत्य संबंध सामान्य रहेंगे। प्रेमी से मेलजोल आज टाल दें। नौकरी और व्यवसाय के क्षेत्र में आज का दिन आपके लिए बहुत शांति और बेफिक्री का रहेगा। स्वास्थ्य में सुधार होगा। पुराना रोग आज खत्म हो सकता है।

आज का कुंभ (Aquarius) राशिफल – जिनके नाम की शुरुआत (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा) या जिनका जन्म (22 Jan से 20 Feb) के बीच हुआ है.

आज अगर आप किसी योजना पर आप काम कर रहे हैं, तो आर्थिक स्थिति में सुधार होने की संभावना बन रही है। जीवनसाथी के लिए कोई छोटा-मोटा गिफ्ट खरीद सकते हैं। निजी परेशानियां सुलझाने में भी सफलता मिलेगी। थोड़ा सोच-विचार और बातचीत करेंगे, तो सब सुलझ सकता है।लोगों से बातचीत करेंगे तो कई नए विचार आपके सामने आ सकते हैं। करियर में फायदा होने के योग बन रहे हैं। नई शुरुआत के लिए भी दिन अच्छा हो सकता है। कामकाज बेहतर ढंग से कर पाएंगे। बिजनेस में सफलता मिल सकती है।

आज का मीन (Pisces) राशिफल – जिनके नाम की शुरुआत (दी, दू, थ, ज्ञ, त्र, दे, दो, चा, ची) या जिनका जन्म (20 Feb से 20 Mar) के बीच हुआ है.

आज आप जरूरत से ज्यादा मेहनत करेंगे। आज कम्प्यूटर पर ज्यादा काम करना पड़ सकता है। आज आप काम से कुछ छुट्टी लेने के बारे में सोचने के लिए मजबूर होंगे। कामकाज का असर आपकी आंखों पर महसूस होगा। आज आपको उन्नति की कोई खबर मिल सकती है, जो आपको भविष्य की योजनाएं बनाने के लिए प्रेरित करेंगी। आज प्रेमी के साथ आपका विवाद हो सकता है। जीवनसाथी का व्यवहार आपको परेशान करेगा। आंखों की कोई समस्या आपको परेशान कर सकती है। लम्बी यात्रा टाल दें।

How To Gain Weight Fast : तेजी से और सुरक्षित रूप से वजन बढ़ाने के तरीके

यदि आप कम वजन वाले हैं या बिना किसी स्पष्ट कारण के आपका वजन गिर रहे हैं – तो आपका पहला कदम डॉक्टर के कार्यालय होना चाहिए। यदि आपको डॉक्टर से क्लिनचिट मिलता है, तो आपको अधिक पौष्टिक भोजन खाने की आवश्यकता है। तो यहाँ पर वजन बढ़ाने के लिए कुछ सरल(Easy) पर सेहतमंद सलाह देते हैं।

सफलतापूर्वक वजन बढ़ाने के लिए, आपको अधिक कैलोरी खाने की जरूरत है। वजन बढ़ाने के लिए आवश्यक कैलोरी की मात्रा आपकी ऊंचाई, वर्तमान वजन और गतिविधियों सहित कई चीजों पर निर्भर करती है।

  1. स्वस्थ वजन के लिए व्यायाम करें (Exercise)-

Tejee se aur surakshit roop se vajan vadhaane ke tareeke

यदि आप वजन बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने आहार में बदलाव करें और व्यायाम जरुर करें | व्यायाम, आपकी मांसपेशियों का निर्माण करके वजन बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकता है। यह आपकी भूख को भी बढ़ा सकता है।

  1. शहद (Honey) –

Tejee se aur surakshit roop se vajan vadhaane ke tareeke

शहद न केवल वजन घटाता है बल्कि वजन भी बढ़ाता है। तो, इस टिप के लिए आपको दोपहर (lunch) और रात (dinner) को खाने के 1 घंटे के बाद 1 गिलास (glass) पानि में 1 Tbs शहद और 1/4th tsp हल्दी को अच्छे से मिलाएं। इसे रोजाना कमसे कम एक महिने तक पिएं। यह वजन बढ़ाने का सबसे तेज़ तरीका है।

  1. सोया (Soy) –

Tejee se aur surakshit roop se vajan vadhaane ke tareeke

इसमें मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड (Amino Acid) हैं। इस प्रोटीन के अच्छी बात यह है कि वे पॉलीअनसेचुरेटेड (polyunsaturated) और ओमेगा -3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acids) से भरपूर होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।सोया फाइबर (Soy Fiber), आयरन (Iron), कैल्शियम (Calcium), पोटेशियम (Potassium) और कई अन्य खनिजों (Minerals) का एक अच्छा स्रोत है जो आपके इम्यून सिस्टम(Immune System) को बूस्ट करता है और आपको स्वस्थ रखता है।

  1. केला (Banana) –

Tejee se aur surakshit roop se vajan vadhaane ke tareeke

आयुर्वेद के अनुसार, केले में वसा ऊतक (Fat) को बढ़ाने के गुण होते हैं। इसलिए, यह शरीर में मांस और वसा को बढ़ाता है और वजन बढ़ाता है। इस टिप के लिए आपको केला और दूध चाहिए।

इस्तेमाल करने का तरिका :

रोजाना 2-3 केले खाएं और उसके तुरंत बाद एक गिलास दूध पिएं। ऐसा 1 महिने तक करें। यह तेजी से वजन बढ़ाने के लिए एक अद्भुत उपाय है।

  1. फुल-फैट दही (Full fat yogurt) –

Tejee se aur surakshit roop se vajan vadhaane ke tareeke

दही एक स्वस्थ स्नैक है जिसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन और वसा होता है, खासकर पूर्ण वसा दही (Full fat curd) में। ये ज्यादातर पोषक तत्व हैं जिनका उपयोग स्वस्थ नाश्ते में किया जाता है।

  1. नारियल (Coconut) –

 

Tejee se aur surakshit roop se vajan vadhaane ke tareeke

आप इस पर विश्वास नहीं कर सकते, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार, नारियल वजन बढ़ाने में मदद करता है। रोजाना लगभग 80 से 100 ग्राम नारियल खाने से शरीर का वजन बढ़ता है। नारियल का दूध पीने वाले भी यही करते हैं। लेकिन इसे लंबे समय तक लगातार नहीं पीना चाहिए।

  1. किशमिश (Raisins) –

 

Tejee se aur surakshit roop se vajan vadhaane ke tareeke

किशमिश मेटाबोलिज्म (Metabolism) के लिए एक बहुत अच्छी दवा है।

इस्तेमाल करने कि तरिका :

रात को किशमिश खाएं और उसके बाद पानी पिएं और तुरंत सो जाएं । यह मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को दुरुस्त करता है और वजन जल्दी बढ़ाता है।

  1. घी (clarified butter) –

Tejee se aur surakshit roop se vajan vadhaane ke tareeke

यह हर कोई जानता होगा कि घी वजन बढ़ाने में कैसे मदद करता हैं। घी (clarified butter) में थोड़ी चीनी मिलाएं । इस मिश्रण का सेवन करें। आप इसे भोजन के दौरान भि खा सकते हैं। अगर आप चावल खाते हैं तो आप गरम चावल घी मिलाके खा सकते है और यदि आप रोटी खाते हैं तो इसपे घी लगाके भि खा सकते हैं ।यह बहुत जल्दी वजन बढ़ाने का एक जाना-माना तरीका है।

वजन बढ़ने का मतलब है शरीर में कैलोरी बढ़ाना । इसलिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसे कब रोकना है ताकि आपकि शरीर में जरुरत से अधिक वजन न बनें। यहां यह याद रखने की जरुरत है कि वजन बढ़ना केवल स्वस्थ और सुरक्षित तरीके से होना चाहिए, न कि जंक फूड की लत के कारण।

“Benifits of kishmish “किशमिश खाने के फायदे

किशमिश के फायदे कई होते हैं, और किशमिश को रात में भिगोकर सुबह खाने के अनेक फायदे हैं, सामान्य रुप से किशमिश को खाने की वस्तुओं में मिलाकर खाया जाता है लेकिन आमतौर पर इसे पानी में गलाकर /भिगोकर खाने से स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है।यह शरीर में अनेक बिमारियों को सही करने में लाभदायक होती हैं।

 

किशमिश रेग्युलर खाने के फायदे

. हड्डियों के लिए किशमिश में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पायी जाती है, जिससे हड्डियां मजबूत बनती हैं।
. किशमिश का पानी लीवर में खून बहुुत ही  तेजी से साफ करता है।
. रोजाना किशमिश खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है।
. किशमिश में फ्रुक्टोज के और ग्लूकोज भरपूर मात्रा में मौजूद होते है, जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं।
. किशमिश शरीर में इम्यूनिटू बढ़ाने में भी मदद करती है।
. ​किशमिश बालों को झड़ने की समस्या को भी कम कर देती हैं।
. यह चेहरे के लिए भी अच्छी होती है। इससे चेहरे की चमक बढ़ जाती है।
. किशमिश में मौजूद पोटेशियम (hypertension) की समस्या को कम कर देता है।
. खून के निर्माण के लिए शरीर में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की आवश्यकता होती है. किशमिश में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करती है।

किशमिश खाने के अन्य फायदे

आयरन की कमी
किशमिश शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) को दूर करने के साथ खून बढ़ाने (Raise Blood) में भी मदद करती है किशमिश को सूखा खाने की बजाय भिगोकर खाने से ज्यादा लाभ होता हैं, शरीर को स्वस्थ और मांसपेशियों (muscles) को मजबूत रखने के लिए आयरन जरूरी होता है और इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन मौजूद होता है जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है।

ब्लड प्रेशर
किशमिश में पाया जाने वाला शुगर कंटेंट इसे भिगोने पर काफी कम हो जाता है, इसलिए इसे भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है. रोजाना 8 से 10 किशमिश खाने से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कम हो जाता है और सुबह उठते ही इसका सेवन करना बहुत लाभदायक होता है, भिगी हुई किशमिश का पानी भी स्वास्थय के लिए अच्छा होता है। यह कई तरह से फायदेमंद साबित होता है।

खून की कमी
किशमिश का सेवन करने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. किशमिश का सेवन एनिमिया रोग के लिए फायदेमंद होता है,जो शरीर में खून की कमी होने पर होता है। जिनके शरीर में खून की कमी होती है और जो शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए, किशमिश खाने से शरीर का वजन भी बढ़ता है।

एसिडिटी में फायदेमंद 
किशमिश का सेवन से एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है और किशमिश व्यक्ति के पेट को भी सही रखती है. किशमिश के सेवन से हृदय भी स्वस्थ रहता है। किशमिश का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ जाती हैं। हर व्यक्ति को प्रतिदिन (daily) 8से 10 किशमिश खाना चाहिए यह अनेक तरह की बिमारीयों से राहत देती हैं।

रोजाना 8से 10 किशमिश के दानों को रात में भिगोकर सुबह खाना अच्छा होता है , इससे कई तरह के रोगों और बीमारियों से बचाव होता है। इसे रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह फूल जाने पर खाना चाहिए और किशमिश के पानी को भी पीने से पेट भी साफ रहता है और दिमाग के लिए भी यह फायदेमंद होती है।

उपर बताये गये उपायों को रोजाना करे, और नियमित रूप से किशमिश का सेवन करे और खासकर सुबह उठते ही भिगी  हुई किशमिश का सेवन करे जिससे शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन, कैल्शियम, और विटामिन मिल सके और जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मददगार है, और स्वस्थ रहने के लिए भी लाभदायक है।

जाने त्वचा के लिए कच्चे दूध के लाभ, जानकर आप भी रह जायेंगे हैरान !

जैसा की हम सब जानते हैं की, दूध पीने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ शरीर को पहुंचते हैं। यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ साथ है फिजिकल और मेन्टल  डेवलपमेंट में भी मदद करता है। इन सभी फायदों के अलावा, कच्चा दूध साफ और चमकदार त्वचा देने में मदद करता है। कच्चा दूध में नेचुरल मॉइस्चराइजिंग प्रॉपर्टीज़ मौजूद होती हैं। कच्चा दूध हर तरह की त्वचा के लिए एक स्किन टोनर की तरह काम करता है। यह आपकी स्किन को यंग और चमकदार बनाएगा और एजिंग प्रोसेस, फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम कर देगा। इसके अलावा, यह कोलेजन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है और मुँहासे को कम करता है। आज के लेख में हम आपको त्वचा के लिए कच्चे दूध के लाभ के लाभ बताएँगे, जिन्हे जानने के बाद आप भी हैरान रह जायेंगे और इसका यूज़ करना शुरू कर देंगे।

आइये जानते हैं त्वचा के लिए कच्चे दूध के लाभ :

क्लीन्ज़र की तरह काम करता है

कच्चे दूध के लाभ

दूध सबसे बेस्ट क्लीन्ज़र होता है, यह आपकी त्वचा को साफ करने के साथ-साथ सारी गंदगी और डेड स्किन को भी हटाने में मदद करता है। यह ब्लैकहेड्स और मुंहासों को भी रोकता है, इसके अलावा, यह आपकी त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। क्लींजर के रूप में दूध का उपयोग करने के लिए, आपको बस कॉटन पैड को दूध में भिगोना है और फिर इसे सर्कुलर मोशन में चेहरे पर लगा लेना है। इस प्रोसेस को पांच मिनट तक दोहराएं और फिर पानी से चेहरा धो लें।

मॉइस्चराइज़र की तरह काम करता है

कच्चे दूध के लाभ

कच्चा दूध एक मॉइस्चराइज़र की तरह भी काम करता है। यह त्वचा की गहरी परतों को नौरिश्मेंट देता है और अंदर से कंडीशनिंग और मॉइस्चराइजेशन देता करता है। यह सर्दियों के होने वाली स्किन ड्राईनेस की प्रॉब्लम का भी इलाज करने में मदद करता है। आप सभी मौसमों के लिए स्किन को मोइस्टाइज़ करने के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। मॉइस्चराइजर के रूप में इसका यूज़ करने के लिए आपको बस एक कॉटन पैड को थोड़े से दूध में भिगोना है। और भिगोकर पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाना है। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए आप चाहे तो दूध में मसला हुआ केला भी मिला सकते हैं।

टैनिंग दूर करता है

कच्चे दूध के लाभ

आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर के टैनिंग को हल्का कर सकते हैं। चूंकि दूध में लैक्टिक एसिड होता है, इसीलिए यह त्वचा को हल्का करने के प्रोसेस में मदद करता है। इसको टैन रिमूवर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए, ग्रीन टी और कच्चे दूध को बराबर मात्रा ले और एक साथ अच्छी तरह से मिलाएं। अब एक कॉटन पैड को इस घोल में डुबोएं और फिर इसे टैन वाली जगह पर लगाएं। इस मिक्सचर को 15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे धो लें। इसके अलावा 5-6 बादाम और 5-6 खजूर लें और उसे लगभग एक घंटे के लिए कच्चे दूध में भिगो दें। फिर तीन इंग्रीडिएंट्स को अच्छी तरह पीस कर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं।

 

हमने आपको त्वचा के लिए कच्चे दूध के लाभ बताएं हैं, आप साफ, चमकदार और यंग त्वचा पाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Benefits Of Honey For Skin: स्किन के लिए शहद के प्रभावी लाभ !

हम सब अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए कुछ न कुछ करते रहते हैं। कई लोग स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए मेडिकल ट्रीटमेंट का भी सहारा लेते हैं, लेकिन मेडिकल ट्रीटमेंट कुछ वक़्त के लिए असरदार रहता है और उसमे मौजूद केमिकल्स स्किन को ख़राब भी कर सकते हैं। ऐसी सिचुएशन में सबसे ज़्यादा कारगर, नेचुरल ट्रीटमेंट होता है। आज हम आपको एक ऐसी नेचुरल चीज़ के बारे में बताएँगे जो आपकी स्किन के लिए एक वरदान की तरह है। हम बात कर रहे हैं शहद की। जी हाँ सही सुना आपने, शहद में नेचुरल हीलिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। शहद स्किन को मॉइस्चराइज़ कर के कई तरह की स्किन की बीमारियों से बचाता है। यह आपकी खूबसूरती का ख्याल रखने के लिए और स्किन को ग्लोइंग और स्पॉट लेस बनाने के लिए सबसे बेस्ट होता है। आज के लेख हम आपको  स्किन के लिए शहद के प्रभावी लाभ बताएँगे, जिन्हे जानने के बाद आप भी स्किन के लिए इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

आइये जानते हैं  स्किन के लिए शहद के प्रभावी लाभ :

स्किन को हाइड्रेट करता है

शहद के प्रभावी लाभ

अगर आपकी स्किन अक्सर ड्राई हो जाती है, तो आप स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मॉइस्चराइजिंग और सूथिंग प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपकी स्किन को अंदर तक हाइड्रेट करने में मदद करती है। आप अपनी ड्राई स्किन पर 15-20 मिनट तक एक चम्मच शहद लगाएं। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो दें। इसके अलावा, शहद और दही का कॉम्बिनेशन ड्राई स्किन का इलाज करने में काफी मदद कर सकता है। दोनों में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज़ मौजूद होती हैं जो स्किन को गहराई सेमॉइस्चराइज़ करती हैं।

दाग-धब्बो को दूर करता है

शहद के प्रभावी लाभ

शहद में एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज़ होती हैं जो डैमेज स्किन की मरम्मत में मदद करती हैं और दाग-धब्बो को दूर करते हैं। इसे एक नेचुरल मॉइस्चराइज़र के साथ-साथ एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह इंफ्लामेशन को कम करता है और दाग-धब्बो को तेजी से ठीक करता है।दाग-धब्बो को दूर करने के लिए आप एक चम्मच कच्चे शहद में एक चम्मच नारियल का तेल या जैतून का तेल मिलाएं। अब इस मिक्सचर को दाग-धब्बो वाली जगह पर अच्छी तरह से लगाएं, और उस जगह पर अपनी उंगलियों से एक से दो मिनट तक मालिश करें। इसके बाद अपनी स्किन धो लें ,आप इस उपाय को रोजाना दोहरा सकते हैं।

झुर्रियों का इलाज करता है

शहद के प्रभावी लाभ

शहद आपकी त्वचा की ऊपरी परतों को मॉइस्चराइज़ करता है और इसी वजह से यह झुर्रियों का इलाज करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, शहद में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज़ स्किन की एजिंग प्रोसेस को कम करने में मदद करते हैं। आप झुर्रियों का इलाज करने के लिए, पपीते और दही की बराबर मात्रा में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। अब इस मिक्सचर को 30 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद गर्म पानी से अपना चेहरा धो दें। आप चाहे तो इस मिक्सचर को लगाने के बाद चेहरे पर मालिश भी कर सकते हैं। जब आप इसे लगा कर मालिश करेंगे तो इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जायेगा और यह आपकी स्किन को भी कसेगा।

 

हमने आपको स्किन के लिए शहद के प्रभावी लाभ बताएं हैं, आप अपनी स्किन केयर में रिजाइम में शहद को जोड़ कर खुद को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम से बचा सकते हैं।