जाने क्या है 3 दिन की मिलिट्री डाइट और किस तरह करें इस डाइट को फॉलो ?

आज हम आपको बताएँगे कि क्या है 3 दिन की मिलिट्री डाइट और किस तरह इस डाइट को फॉलो किया जाएँ आप इसे अपना कर आसानी से वज़न घटा सकते हैं।

वज़न एक ऐसी चीज़ है जो आपकी पूरी पर्सनालिटी को डिफाइन करने में काफी योगदान देता है। इसीलिए कई सारे लोग ऐसे हैं जो अपने वज़न को मेन्टेन बनाए रखने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। हलाकि, वज़न जल्दी कम होने वाली चीज़ नहीं है लेकिन अगर आप जल्द से जल्द अपना वज़न कम करने के लिए परेशान हैं तो अब आपको परेशान होने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है। जी हाँ सही सुना आपने, आज हम आपको ऐसी डाइट के बारे में बताएँगे जो आपकी इस समस्या को ख़तम करने में मदद कर सकती है। हम बात कर रहे हैं मिलिट्री डाइट के बारे में। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस डाइट का मिलिट्री से कुछ भी लेना-देना नहीं है। ऐसा कहा जाता है कि, इसे मिलिट्री डाइट इस लिए कहते हैं क्यूंकि इस डाइट को अनुशासन और सहनशक्ति की तरह अपनाना पढता है। आज के लेख में हम आपको बताएँगे कि क्या है 3 दिन की मिलिट्री डाइट और किस तरह इस डाइट को फॉलो किया जाएँ।

3 दिन की मिलिट्री डाइट किस तरह करती है काम :

इस डाइट में आप हफ्ते में 4.5 किलो तक वजन कम किया जा सकता है। इसके अलावा, इस डाइट में आपको महंगे फ़ूड प्रोडक्ट्स जोड़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी इसीलिए यह काफी ज़्यादा किफायती भी है। इसमें आपको 3-दिन के डाइट प्लान का पालन करना पड़ेगा, उसके बाद आपको 4 दिन अपनी कैलोरी को मेन्टेन रखना पड़ेगा। इसके अलावा, इन तीन दिनों के दौरान आप कोई भी कम कैलोरी वाले हेल्थी फूड्स का सेवन कर सकते हैं। अपने अपने टारगेट वेट तक पहुंचने तक इस डाइट प्लान को कई हफ्तों तक दोहरा सकते हैं।

3 दिन की मिलिट्री डाइट

3 दिन का डाइट प्लान :

पहला दिन

नाश्ता – ½ अंगूर, 1 स्लाइस टोस्ट, 2 बड़े चम्मच पीनट बटर, और एक कप चाय या कॉफी।

दिन का खाना ½ कप टूना, 1 स्लाइस टोस्ट, और एक कप चाय या कॉफी।

रात का खाना किसी भी तरह के मीट का 2 स्लाइस, 1 कप हरी बीन्स, केला, 1 छोटा सेब और 1 कप वनीला आइसक्रीम

दूसरा दिन

नाश्ता – 1 अंडा, 1 स्लाइस टोस्ट, केला।

दिन का खाना – 1 कप कॉटेज चीज़ या 1 स्लाइस चेडर चीज़, 1 उबला हुआ अंडा, 5 सैलटाइन क्रैकर्स।

रात का खाना – 2 हॉट डॉग, 1 कप ब्रोकोली,  ½ कप गाजर, केला, और ½  कप वनीला आइसक्रीम

3 दिन की मिलिट्री डाइट

तीसरा दिन

नाश्ता – 5 सोडा क्रैकर्स, 1 स्लाइस चेडर चीज़, 1 छोटा सेब।

दिन का खाना – 1 उबला हुआ अंडा, 1 स्लाइस टोस्ट।

रात का खाना – 1 कप टूना, ½ केला, 1 कप वेनिला आइसक्रीम

3 दिन की मिलिट्री डाइट

3 दिन की मिलिट्री डाइट एक कम कैलोरी डाइट प्लान है और इसीलिए यह तेज़ी से वज़न घटाने में मदद करता है। कई डाइटीशियन का कहना है कि, यह इंटरमिटेंट फास्टिंग की तरह है और इसमें शामिल फूड्स आपके मेटाबोलिज्म को बेहतर बनाने और फैट को जल्दी जलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, डाइटिशियंस का ये भी कहना है कि, यह एक शार्ट टर्म डाइट है जिसे कुछ समय के लिए फॉलो करना होता है। हलाकि, यह डाइट और बाकि दूसरी डाइट को शुरू करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से कंसल्ट ज़रूर करें।