Breast Shaping Exercises: यह रही कुछ सबसे प्रभावी ब्रैस्ट शेपिंग एक्सरसाइज़ेज़ !

क्या आप भी एक परफेक्ट ब्रैस्ट पाने के लिए परेशान? आप कुछ आसान और प्रभावी ब्रैस्ट शेपिंग एक्सरसाइज़ेज़ की मदद से परफेक्ट ब्रैस्ट शेप पा सकती हैं।

क्या आप भी एक परफेक्ट ब्रैस्ट पाने के लिए परेशान? अगर हाँ, तो अब आपको परेशान होने की बिलकुल ज़रूरत नहीं है। जी हाँ सही सुना आपने, आप कुछ आसान और प्रभावी ब्रैस्ट शेपिंग एक्सरसाइज़ेज़ और हेल्थी डाइट प्लान की मदद से परफेक्ट ब्रैस्ट शेप पा सकती हैं। ये एक्सरसाइज़ेज़ आपके ब्रैस्ट टिश्यू को मज़बूत बनाने में और उन्हें टोन करने में आपकी मदद कर सकती हैं। इसके अलावा, ये उन्हें परफेक्ट साइज और शेप देने में भी मदद कर सकती हैं। इन एक्सरसाइज़ेज़ की सबसे अच्छी बात ये है कि, आप इन्हे रोज़ाना और सही तरीके से कभी भी और आसानी से अपने घर पर कर सकती हैं। आपको इन्हे करने के लिए किसी भी तरह के इक्विपमेंट की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आज के लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ सबसे प्रभावी ब्रैस्ट शेपिंग एक्सरसाइज़ेज़ के बारे में बताएँगे।

आइये जानते हैं सबसे प्रभावी ब्रैस्ट शेपिंग एक्सरसाइज़ेज़ के बारे में :

डंबल के साथ चेस्ट प्रेस

प्रभावी ब्रैस्ट शेपिंग एक्सरसाइज़ेज़

यह व्यायाम ब्रैस्ट के टिश्यू को और पेक्टोरल मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। आप इस एक्सरसाइज को करते समय आसान-से-डंबल का इस्तेमाल करें। इसको करने के लिए, सबसे पहले आप एक बेंच पर लेट जाएँ और दोनों हाथ में डम्बल ले लें। इसके बाद, आपके पैरों को मजबूती से फर्श पर रखें। गहरी सांस लेते हुई और अपनी कोहनी को सीधा करते हुए अपनी कोहनी को ऊपर उठाते हुए डंबल को अपनी छाती से ऊपर धकेलें। अब डंबल्स को वापस नीचे लाएं। अपने कोर को मजबूत करें और उन्हें फिर से ऊपर धकेलें। आप इसे 10-12 बार दोहराएं।

पुश अप्स

प्रभावी ब्रैस्ट शेपिंग एक्सरसाइज़ेज़

पुश अप्स एक ऐसी एक्सरसाइज है जो ब्रैस्ट के नीचे स्थित पेक्टोरल मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है। हलाकि, जब आप करना शुरू करेंगे तो यह आपको थोड़ा थकावट भरा लगेगा,  इसलिए एक दिन में दस पुश-अप्स के 2 से 3 सेटों के साथ शुरुआत करें और धीरे धीरे अपने शरीर को एक्सरसाइज की आदत डालें। इसको करने के लिए आप सबसे पहले, अपने को प्लैंक पोजीशन में ले कर आएं। आपकी हथेलियाँ फर्श पर फ्लैट होनी चाहिए और कोहनी मुड़ी होने चाहिए है। इसके बाद, आपको अपनी कोहनी को झुकाकर अपने शरीर को नीचे की ओर करना है और आपको शरीर तब तक नीचे करना है जब तक आपकी छाती फर्श को न छू दें। आपको अपनी ऊपरी बाहें 45 डिग्री के कोण पर रखना है। आखिर में अपनी पहली पोजीशन में वापस आ जाएँ। अब कम से कम 20 बार पुश अप्स दोहराएं।

वॉकिंग या जॉगिंग

 प्रभावी ब्रैस्ट शेपिंग एक्सरसाइज़ेज़

वॉकिंग और जॉगिंग ब्रैस्ट को टोन करने और उन्हें परफेक्ट शेप और साइज देने का सबसे आसान तरीका है। यह आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट को कम करके आपके शरीर और ब्रैस्ट को परफेक्ट साइज और शेप देता है। अगर आप रोज़ाना 30 मिनट के लिए वॉकिंग या जॉगिंग करना शुरू कर देंगे, तो आपको कुछ हफ़्तों में अपने अंदर बदलाव दिखना शुरू हो जायेगा।

 

हमने आपको ब्रैस्ट का शेप और साइज  परफेक्ट बनाने के लिए कुछ सबसे आसान और प्रभावी ब्रैस्ट शेपिंग एक्सरसाइज़ेज़ के बारे में बताया है, आप अपनी सुविधा के अनुसार ऊपर बताई गयी एक्सरसाइज़ेज़ में से एक एक्सरसाइज चुन सकती हैं।