1 फरवरी 2021 से 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू, एग्जाम सेंटर जाने से पहले इन खास बातों का रखें ध्यान

कल यानी 1 फरवरी 2021 को बिहार बोर्ड की फाइनल परीक्षाएं शुरु हो रही है, परिक्षा अलग-अलग केंद्रों पर आयोजित की जाएगी.

-12th board examinations start from 1 February 2021- कोरोना वायरस महामारी के कारण लंबे समय से बंद स्कूलों को अब धीरे-धीरे राज्य सरकारें खोलना शुरु कर रही है. वहीं बिहार के स्कूलों के खुलते ही 12वीं के छात्रों को परीक्षा का सामना करना पड़ रहा है. कल यानी 1 फरवरी 2021 को बिहार बोर्ड की फाइनल परीक्षाएं शुरु हो रही है. परिक्षा अलग-अलग केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. बिहार बोर्ड इस वर्ष सबसे पहले बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कर रहा है. बता दें कि उम्मीदवार परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें अपने एडमिट कार्ड को संभाल कर रखने की सलाह दी गई है क्योंकि, एग्जाम हॉल में एंट्री के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है.

बता दें कि इस साल कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में लगभग 13.50 लाख छात्र एग्जाम देंगे. इनमें 6,46,540 छात्राएं और बाकि 7,03,693 छात्र हैं. कोरोना काल में बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 1,473 कर दिया गया है. परीक्षा के लिए पढ़ाई करने के साथ-साथ छात्रों को कुछ जरूरी बात भी ध्यान रखने की आवश्यकता है. सोमवार से शुरू हो रही परीक्षाओं में बैठने के लिए 12 के छात्र आधिकारिक वेबसाइट- biharboardonline.com अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं. परीक्षा के लिए दो हफ्ते पहले ही बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड जारी किया गया था. बोर्ड ने विभिन्न दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं जिनका छात्रों और निरीक्षक को पालन करने की आवश्यकता है.

एग्जाम सेंटर पहुंचने से पहले इन बातों का रखें ख्याल
1- बीएसईबी कक्षा 12 की फाइनल परीक्षाओं के लिए जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के दौरान, परीक्षा स्थल से बाहर निकलने तक, प्रवेश के समय से फेस मास्क पहनना अनिवार्य है.
2- सभी उपस्थित छात्रों को परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले तक परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति होगी.
3- छात्रों को सिर्फ चप्पल पहनकर परीक्षा देने की अनुमति होगी. बंद जूते और मोजे पहनकर आने वाले स्टूडेंट को एग्जाम हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी.
4- परीक्षा स्थलों पर धारा 144 लगाई जाएगी और अनधिकृत कर्मियों के प्रवेश पर रोक लगाई जाएगी.
5- केवल केंद्र अधीक्षकों और मोबाइल ऐप ऑपरेटरों को परीक्षा केंद्रों के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति होगी. परीक्षा के लिए नियुक्त किसी अन्य व्यक्ति को मोबाइल फोन की अनुमति नहीं दी जाएगी.-12th board examinations start from 1 February 2021-

तेजस्वी यादव ने बिहार के प्रथम मुख्यमंत्री की गलत तस्वीर ट्वीट कर दी श्रद्धांजलि, JDU ने ज्ञान पर उठाए सवाल

The Kapil Sharma Show: गुरु रंधावा ने बताया संजना सांघी की अंग्रेजी का किस्सा, कपिल शर्मा हुए दंग